For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धान की खरीद सुचारु करवाने को भाकियू ने किया प्रदर्शन

11:02 AM Oct 10, 2024 IST
धान की खरीद सुचारु करवाने को भाकियू ने किया प्रदर्शन
यमुनानगर अनाज मंडी में बुधवार को प्रदर्शन करते किसान। -हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 9 अक्तूबर (हप्र)
धान की खरीद सुचारु रूप से करवाने और उठान को लेकर आज भारतीय किसान यूनियन के सदस्य अनाज मंडी में पहुंचे।
किसान यूनियन के द्वारा आज अनाज मंडियों के आगे रोड को जाम करना था, लेकिन हरियाणा सरकार के ओएसडी राजेश खुल्लर के साथ किसान नेता गुरनाम सिंह की बात हुई और ओएसडी ने दो दिन का समय मांगा है कि हम शैलर वालों के साथ मीटिंग कर समस्या का समाधान कर देंगे और धान उठाई का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
जिला अध्यक्ष संजू गुन्दियाना, डायरेक्टर मनदीप रोड छप्पर, जिला महासचिव गुरवीर सिंह, जगाधरी ब्लॉक प्रधान कृष्ण पाल, सतनाम सिंह, रघुवीर, सतीश खुब्बड़, सेवा सिंह ने बताया कि 27 सितंबर से धान की सरकारी खरीद शुरू हो गई थी। आज तकरीबन 12 दिन गुजर चुके हैं। अनाज मंडियो में धान के ढेर लगे पड़े हैं।
उठान न होने के कारण किसानों को अपनी फसल का पैसा नहीं मिल रहा, क्योंकि जब तक अनाज मंडी से उठान नहीं होगा, किसान के खाते में फसल का पैसा नहीं आएगा। इस कारण किसान को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है।
धान कटाई का कार्य जोरों पर चला हुआ है और अनाज मंडी में धान रखने के लिए भी जगह नहीं है। ऊपर से मौसम खराब है। सरकार को दो दिन का और समय दिया जाता है। यदि दो दिन के अंदर समस्या का हल नहीं हुआ तो किसान मंडियों के आगे रोड को जाम कर देंगे।
याद रहे पहले सरकार ने 23 सितंबर से खरीद शुरू करने का ऐलान किया था, लेकिन एक दिन पहले ही उस डेट को बदल कर 1 अक्तूबर कर दिया गया। इसके बाद गुस्साये किसानों ने धरना, प्रदर्शन आरंभ कर दिए। इसके बाद फिर से सरकार ने 27 सितंबर से खरीद शुरू करने का ऐलान किया। अब जबकि धान की खरीद हो रही है, लेकिन उठान नहीं हो रहा है, जिसके चलते किसान परेशान है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement