For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नतीजों से पहले कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर सरगर्मियां तेज

07:19 AM Oct 08, 2024 IST
नतीजों से पहले कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर सरगर्मियां तेज
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 7 अक्तूबर
हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर लॉबिंग तेज हो गई है। मंगलवार को चुनाव नतीजे घोषित होंगे। दोपहर एक बजे तक आने वाले रुझानों से यह स्पष्ट हो जाएगा कि राज्य में भाजपा हैट्रिक लगा रही है या फिर 10 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी होगी। कांग्रेस ने इस बर बिना चेहरा घोषित किए चुनाव लड़ा, लेकिन जिस तरह से दीपेंद्र हुड्डा को स्टार प्रचारक के तौर पर आगे किया हुआ था, उससे मुख्यमंत्री के तौर पर उन्हें प्रबल दावेदार माना जा रहा है।
हालांकि, पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा कह चुके हैं कि वे न तो टायर्ड हैं और न ही रिटायर्ड। यानी वे खुद भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे भूपेंद्र हुड्डा की पार्टी के हरियाणा मामलों के प्रभारी दीपक बाबरिया और हिमाचल प्रदेश के इंचार्ज राजीव शुक्ला सहित कई केंद्रीय नेताओं से मुलाकात हुई। हुड्डा प्रदेश के अधिकांश हलकों से फीडबैक भी जुटा चुके हैं। सरकार बनाने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नजर आ रहे हुड्डा ने कहा कि मुख्यमंत्री का फैसला विधायक और पार्टी हाईकमान करेगा।
सोमवार को दोपहर बाद हुड्डा नयी दिल्ली से वापस रोहतक लौट आए। मंगलवार को मतगणना के दौरान वे रोहतक में ही मौजूद रहेंगे। दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय मंत्री व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा भी सालासर बालाजी धाम में माथा टेकने के बाद दिल्ली पहुंच चुकी हैं। वोटिंग से एक दिन पहले उन्होंने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी। सैलजा भी मुख्यमंत्री पद की दावेदार हैं। वे अपनी यह इच्छा पब्लिक प्लेटफार्म पर भी जता चुकी हैं। सोमवार को नयी दिल्ली में मीडिया से बातचीत में सैलजा ने कहा कि मुख्यमंत्री कौन होगा, यह हाईकमान तय करेगा। वहीं नयी दिल्ली में हुड्डा से ऑल इंडिया किसान कांग्रेस के वाइस चेयरमैन बजरंग पूनिया ने भी मुलाकात की। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान भी दिल्ली पहुंचे हुए थे। उन्होंने भी हलकावार हुड्डा को रिपोर्ट दी। रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी दिल्ली में डेरा डाला हुआ है। मीडिया के पूछने पर दीपेंद्र ने कहा कि चुनावों में हुड्डा साहब (भूपेंद्र हुड्डा) ने बहुमत मेहनत की। चुनाव में सभी नेताओं व कार्यकर्ताओं का योगदान रहा। हुड्डा साहब का विशेष योगदान था और इससे कांग्रेस को पूरे प्रदेश में मजबूती मिली। मुख्यमंत्री पद को लेकर दीपेंद्र ने कहा कि कांग्रेस में एक प्रक्रिया है और उसी के हिसाब से मुख्यमंत्री का फैसला होगा। पार्टी विधायकों की पसंद के बाद हाईकमान द्वारा तय किया जाता है कि विधायक दल का नेता कौन होगा। राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला भी चुनाव प्रचार के दौरान खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार बता चुके हैं। इस बार कैथल सीट से उन्होंने अपने पुत्र आदित्य सुरजेवाला को चुनाव लड़वाया। रणदीप पूरा समय कैथल में ही रहे।

Advertisement

हाईकमान की नतीजों पर पैनी नजर

कांग्रेस हाईकमान द्वारा हरियाणा के चुनावी नतीजों पर विशेष नजर रखी जा रही है। दो वरिष्ठ नेताओं- केसी वेणुगोपाल और अजय माकन को मॉनिटरिंग करने के लिए कहा गया है। हालांकि, नतीजों के बाद अगर कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो पार्टी द्वारा केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त करके चंडीगढ़ भेजे जाएंगे। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी मंगलवार को दिल्ली में ही मौजूद रहेंगे। हरियाणा के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के चुनाव नतीजों पर उनकी नजर है। पार्टी नेतृत्व दोनों ही परिस्थितियों के हिसाब से तैयारी कर रहा है। पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में बनने वाली स्थिति से निपटने की भी रणनीति तय की जा चुकी है। हालांकि, कांग्रेस पूर्ण बहुमत को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त भी है।

भाजपा ने कहा, गम में होगी कांग्रेस

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बड़ौली ने दावा किया कि प्रदेश में तीसरी बार भाजपा की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दावे मंगलवार की मतगणना में धुल जाएंगे। भाजपा की सरकार बनते ही करीब 25 हजार युवाओं को ज्वाइनिंग कराई जाएगी तथा महिलाओं को 2100 रुपये मासिक की आर्थिक सहायता शुरू कर दी जाएगी। बड़ौली ने कहा कि मंगलवार को सुबह दस बजे तक यह साफ हो जाएगा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने जा रही है। एक्जिट पोल के बाद कांग्रेस की सिर्फ दो दिन की खुशी थी, जो मंगलवार को गम में बदल जाएगी। रिजल्ट आने के बाद सब साफ हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement