For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कानून खत्म करवाने के लिए कुर्बानी को रहें तैयार

12:54 PM Aug 17, 2021 IST
कानून खत्म करवाने के लिए कुर्बानी को रहें तैयार
Advertisement

इन्द्री, 16 अगस्त (निस)

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष रतनमान ने कहा कि जब तक केंद्र सरकार तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद गांरटी का कानून नहीं बना देती, तब तक दिल्ली से वापिस लौटने का सवाल ही पैदा नहीं होता। क्योंकि यह फसल और नस्ल बचाने का मामला है। वे उपमंडल के गांव गढ़ी गुजरान की चौपाल में किसानों पंचायत को संबोधित कर रहे थे। किसान पंचायत की अध्यक्षता हल्का इन्द्री प्रधान दिलावर सिंह डबकौली ने की। किसानों ने भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। भाकियू प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि इन कानूनों को खत्म करवाने के लिए हर किसान को कुर्बानी देने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। इस अवसर पर प्रदेश संगठन सचिव श्याम सिंह मान, कुरूक्षेत्र जिला प्रभारी नेकी राम गढ़ी बीरबल, प्रचार मंत्री सतबीर सिंह मढ़ान, हलकाध्यक्ष दिलावर सिंह डबकोली, युवा जिलाध्यक्ष नरेंद्र सिंह धूमसी सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे। रतनमान ने कहा कि 26 अगस्त को यमुनानगर के बिलासपुर व 29 अगस्त को मेवात के नुंह में आगामी किसान महापंचायत आयोजित की जा रही है जिनको भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत व राष्ट्रीय महासचिव युद्धबीर सिंह आदि संबोधित करेंगे।

Advertisement

इस बीच भाकियू जिला युवा इकाई के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह धूमसी ने बताया कि गढ़ी गुजरान के युवा किसान संदीप सिंह को इन्द्री इकाई का महासचिव नियुक्त किया गया।

कैथल (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा ने तिरंगा यात्रा निकाली और शहीदों को याद किया। समाजसेवी प्रमोद ढांडा ने कहा कि देश के रणबांकुरों भगत सिंह, राज गुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद, सुभाष बोस, उधम सिंह, मंगल पांडे आदि ने अपनी जान पर खेल कर देश आजाद करवाया। हमेंं उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए। आज इस मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा कैथल ने भरत सिंह बेनीवाल की अध्यक्षता में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जिसमें भारी मात्रा में कैथल वासी व आस-पास के गांवों से हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर तिरंगा यात्रा का समापन किया गया।

Advertisement

बाबैन (निस) : भाकियू द्वारा 15 अगस्त के अवसर पर आयोजित दिल्ली तिरंगा यात्रा में भाग लेने से बाबैन क्षेत्र से सैकड़ों कारों व मोटरसाइकिलों का काफिला तिरंगे झंडे लगाकर दिल्ली रवाना हुआ। भाकियू के ब्लॉक प्रधान सतबीर सिंह घिसरपड़ी, पूर्व प्रधान लाल सिंह चकचान पुर, अजैब सिंह राणा बढ़तौली, रमेश मंगौली, विपिन सांगवान घिसरपड़ी के नेतृत्व में रवाना हुए किसानों ने भारत माता की जय हो और किसान यूनियन जिंदाबाद के नारे लगाये।

सीवन (निस) : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज ब्लॉक प्रधान तजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में किसानों ने अपने वाहनों पर सवार होकर तिरंगा यात्रा निकाली। ट्रैक्टर पर तिरंगा के साथ भाकियू के झंडे भी लगाए गए। तजेंद्र सिंह ने कहा कि किसान तिरंगा यात्रा निकालने का मकसद देश के लिए शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देना है और साथ ही सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन है। इस अवसर पर ग्ररविंद्र सिंह राजा, गज्जन सिंह चीमा, अमरेंद्र सिंह खारा, बलराज सरपंच पौलड़, करनदीप गिल, बलकार कंबोज, दीदार सिंह ढिल्लों सहित कई अन्य किसान व किसान नेता उपस्थ्ति रहे।

आंदोलन में मृत किसान की पोती ने किया ध्वजारोहण

फतेहाबाद (एस) : भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) व खेती बचाओ संघर्ष समिति के संयुक्त नेतृत्व में देश की आजादी के लिए कुर्बान हुए शहीदों तथा किसान आंदोलन में जान देने वाले किसान योद्धाओं को समर्पित करके बाइपास रोड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। फतेहाबाद, टोहाना, रतिया में किसानों ने ट्रैक्ट्रर, कारों तथा बाइकों पर लोग तिरंगा यात्रा में शामिल हुए। आंदोलन में अग्रोहा में शहीद हुए किसान महेन्द्र कुलेरी की पोती प्रियंका थाकन ने ध्वजारोहण किया।

वहीं बीती 23 जुलाई को हंगरी में महिला वर्ल्ड चैम्पियनशिप कुश्ती में कांस्य पदक विजेता गांव दौलतपुर की बेटी वर्षा गढ़वाल को भी पगड़ी पहनायी। अध्यक्षता जिला प्रधान बंसी लाल सिहाग व भारतीय किसान यूनियन (चढुनी) फतेहाबाद के प्रधान संदीप काजला व जिला प्रभारी भगवान पाल एवं तरसेम सिंह घासवां तथा कोषाध्यक्ष राजविदंर सिंह चहल ने संयुक्त रूप में की।

इस अवसर पर इकबाल सिंह खोखर, उपप्रधान विरेन्द्र बिकानेरी, एडवोकेट टेक सिंह चहल, रविन्द्र भोरड़, पूर्व सरपंच बलविंदर सिंह खोखर सहित हजारों की संख्या में किसान उपस्थित थे।

कारों, ट्रैक्टरों पर राष्ट्रध्वज लगाकर निकले काफिले

पानीपत (निस) : पानीपत जिला में किसानों व मजदूरों ने जीटी रोड व गांव डाहर टोल पर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जिसमें भारतीय किसान यूनियन, अखिल भारतीय किसान सभा, सीटू, रिटायर्ड कर्मचारी संघ हरियाणा, अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन व एटक आदि संगठनों ने भाग लिया। वहीं भाकियू के जिला अध्यक्ष सोनू मालपुरिया ने असंध रोड स्थित किसान भवन में ध्वजारोहण किया। उसके उपरांत किसान भवन से लेकर जीटी रोड टोल तक किसानों ने तिरंगा यात्रा निकाली।

यात्रा में बड़ी संख्या में किसानों ने अपनी बाइकों, कारों व ट्रैक्टरों पर तिरंगा लगाकर भाग लिया। वहीं गीता कालोनी स्थित सीटू कार्यालय और शहीद भगत सिंह स्मारक से लेकर जीटी रोड टोल तक भी तिरंगा यात्राएं निकाली गई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×