मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

बापू ने कहा था साधु आज़ादी की लड़ाई से जुड़ें

07:23 AM Jan 04, 2024 IST

कृष्ण प्रताप सिंह

Advertisement

इसे संयोग ही कहा जायेगा, कि जिन राम के राज के अपने सपने को साकार करने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ताजिंदगी प्रयासरत रहे , उनकी राजधानी या कि जन्मभूमि अयोध्या वे सिर्फ दो बार पहुंच सके। अलबत्ता, अपने संदेशों से इन दोनों यात्राओं को महत्वपूर्ण बनाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी।
10 फरवरी, 1921 को उनकी पहली यात्रा के समय, कहते हैं कि, अयोध्या व उसके जुड़वां शहर फैजाबाद में उत्साह की लहर थी। उनकी एक झलक पाने को लोग उनकी रेलगाड़ी आने से घंटों पहले ही स्टेशन से लेकर सभास्थल तक की सड़क व छतों पर जा खड़े हुए थे। घंटाघर पर शहनाई बज रही थी। सभा फैजाबाद व अयोध्या के संधिस्थल पर एक मैदान में होनी थी। लेकिन रेलगाड़ी स्टेशन पर आयी और स्थानीय कांग्रेसी नेता-आचार्य नरेन्द्रदेव व महाशय केदारनाथ- गांधीजी के डिब्बे में गये तो पता चला कि उन्होंने डिब्बे की कुछ खिड़कियां बंद कर ली हैं और किसी से मिलने से मना कर दिया है।
दरअसल, वे इस बात को लेकर नाराज थे कि अवध में चल रहा किसान आंदोलन खासा उत्पाती हो चला था। फैजाबाद के किसानों ने बगावती तेवर अपनाकर उन्होंने तालुकेदारों व जमींदारों के घरों में आगजनी व लूटपाट की थी। यह स्थिति गांधी जी की बर्दाश्त के बाहर थी, लेकिन अनुनय-विनय करने पर उन्होंने यह बात मान ली कि वे सभा में चलकर लोगों से अपनी नाराजगी ही जता दें।
उनके साथ अबुल कलाम आजाद के अतिरिक्त खिलाफत आंदोलन के नेता मौलाना शौकत अली भी थे जो लखनऊ कांग्रेस में हिन्दू-मुस्लिम एकता पर बल, असहयोग और खिलाफत आंदोलनों के मिलकर एक हो जाने के बाद के हालात में साथ-साथ दौरे पर निकले थे। मगर गांधी जी मोटर पर सवार होकर जुलूस के साथ चले तो देखा कि खिलाफत आंदोलन के अनुयायी हाथों में नंगी तलवारें लिए उनके स्वागत में खड़े हैं। सभास्थल पर पहुंच भारी जनसमूह से पहले तो उन्होंने हिंसा का रास्ता अपनाने के बजाय कष्ट सहकर आन्दोलन करने को कहा, फिर किसानों की हिंसा व तलवारधारियों के जुलूस की निन्दा की।
गौरतलब है, उन्होंने देशवासियों को ये दो मंत्र देने के लिए उस अयोध्या को चुना जिसके राजा राम के राज्य की कल्पना साकार करने के लिए वे अपनी अंतिम सांस तक प्रयत्न करते रहे। रात में वे जहां ठहरे वहां ऐसी व्यवस्था की गई कि वे विश्राम करते रहें और उनका दर्शन चाहने वाले चुपचाप दर्शन करके जाते रहें। हजारों किसानों ने उस रात अपने मुक्तिदाता के सामने मूक क्षमायाचना की। सुबह सरयू स्नान के बाद गांधी जी अपने अगले पड़ाव की ओर बढ़ गये तो भी किसानों द्वारा हिंसा उनको सालती रही। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू से इन भटके किसानों को सही राह दिखाने को कहा था।
बापू अयोध्या आये तो बाल गंगाधर तिलक का निधन हो चुका था और स्वाधीनता आन्दोलन को नये सिरे से संजोने की जिम्मेदारी उन पर थी। ऐसे में 10 फरवरी, 1921 को वाराणसी में काशी विद्यापीठ का शिलान्यास करके उसी दिन वे ट्रेन से फैजाबाद पहुंचे तो अयोध्या के साधुओं के बीच जाकर उनको आन्दोलन से जोड़ने को भी यात्रा के उद्देश्यों में शामिल कर रखा था। इस वक्त वे न सिर्फ खिलाफत आंदोलन को अपने ढंग के आन्दोलन में ढाल रहे थे बल्कि हिंदु-मुस्लिम एकता की राह में डाले जा रहे रोड़े भी बुहार रहे थे। इन रोड़ों में सबसे प्रमुख था गोहत्या का मसला, जिसे अंग्रेज लगातार साम्प्रदायिक रंग दे रहे थे। गांधी जी अयोध्या में इस मसले पर खुलकर बोले। उन्होंने गोहत्या के लिए अंग्रेजों को कठघरे में खड़ा कर गोरक्षा के लिए हिन्दू मुस्लिम एकता को अपरिहार्य बताया। ऐसा करते हुए उन्होंने जहां स्वतंत्रता संघर्ष के दूसरे पहलुओं की अनदेखी नहीं की, वहीं रामजन्मभूमि विवाद का कतई संज्ञान नहीं लिया।
देर शाम फैजाबाद की सभा को सम्बोधित कर वे 11 फरवरी की सुबह अयोध्या के सरयूघाट पर पंडित चंदीराम की अध्यक्षता में हो रही साधुओं की सभा में पहुंचे। साधुओं को सम्बोधन में कहा, ‘कहा जाता है कि भारतवर्ष में 56 लाख साधु हैं। ये सब बलिदान के लिए तैयार हो जायें तो अपने तप तथा प्रार्थना से भारत को स्वतंत्र करा सकते हैं। लेकिन ये अपने साधुत्व के पथ से हट गये हैं। इसी प्रकार से मौलवी भी भटक गये हैं...। मैं साधुओं से अपील करता हूं कि यदि वे गाय की रक्षा करना चाहते हैं तो खिलाफत के लिए जान दे दें।’
अपने भाषण का समापन उन्होंने यह कहकर किया, ‘संस्कृत के विद्यार्थी यहां आये हुए हंै। हर विद्यार्थी समझ ले कि अंग्रेजों से ज्ञान उपार्जन करना जहर का प्याला पीना है। ...आप स्वदेशी हो जाइये। मैं आशा करता हूं कि यहां के साधुओं के पास जो कुछ है, उसका कुछ अंश वे मुझे दे देवेंगे।... स्वराज्य के लिए यह सहायक होगा।’ इस भाषण का अंग्रेजी अनुवाद लखनऊ स्थित राजकीय अभिलेखागार में संरक्षित है। इस भाषण से पहले वे फैजाबाद की सभा में वे सत्याग्रह, अंग्रेज सरकार से शांतिपूर्वक असहयोग करने, विदेशी वस्त्रों को त्यागने, सरकारी सहायताप्राप्त विद्यालयों का बहिष्कार करने का आह्वान कर चुके थे।
1929 में वे अपने हरिजन फंड के लिए धन जुटाने के सिलसिले में एक बार फिर अपने राम की राजधानी आये। फैजाबाद शहर के मोतीबाग में सभा हुई। इस यात्रा में गांधी जी धीरेन्द्र भाई मजूमदार द्वारा अकबरपुर में स्थापित देश के पहले गांधी आश्रम भी गये थे। वहां ‘पाप से घृणा करो पापी से नहीं’ का संदेश दिया। आश्रम की सभा में उन्होंने लोगों से संगठित होने, विदेशी वस्त्रों के त्याग, शराबबंदी के प्रति समर्पित होने आदि को कहा। फिर तो अवध के उत्पाती किसानों ने भी हिंसा का रास्ता त्याग दिया।

Advertisement
Advertisement