मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Bangladesh crisis: हिंसा के कारण थाने छोड़कर भागे पुलिसकर्मियों ड्यूटी पर लौटने का आग्रह

11:35 AM Aug 07, 2024 IST
ढाका में एक क्षतिग्रस्त कार के पास से गुजरते लोग। एपी/पीटीआई
Advertisement

ढाका, सात अगस्त (भाषा)

Bangladesh crisis: बांग्लादेश के एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने हिंसाग्रस्त देश में कानून प्रवर्तन अधिकारियों पर हमले की खबरों के बीच पुलिस बल के प्रत्येक सदस्य से धीरे-धीरे ड्यूटी पर लौटने और सार्वजनिक सुरक्षा तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति बहाल करने के काम में जुटने का आह्वान किया है।

Advertisement

अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (एआईजी) ए.के.एम. शाहीदुर रहमान ने पुलिस बल से अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा। रहमान को मौजूदा संकट से निपटने के लिए मंगलवार को बांग्लादेश पुलिस का शीर्ष अधिकारी नियुक्त किया गया।

उन्होंने जन सुरक्षा बनाए रखने में पुलिस की अहम भूमिका पर जोर देते हुए कहा, ‘‘पुलिस जनता की मित्र है और जनता के लिए काम करती है। हम पुलिस के बिना किसी समाज की कल्पना नहीं कर सकते। इसलिए, मैं हमारे पुलिस अधिकारियों से एक बार फिर अफवाहों पर ध्यान न देने और चरणबद्ध तरीके से ड्यूटी पर लौटने का अनुरोध करता हूं, ताकि सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिले।''

‘ढाका ट्रिब्यून' ने अपनी खबर में बताया कि राजधानी ढाका समेत देश के ज्यादातर शहरों के पुलिस थानों में अभी कोई पुलिस कर्मी नहीं है। कई पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि देशभर में 400 से अधिक थानों पर हमले, तोड़फोड़, आगजनी और लूटपाट हुई।

इस स्थिति में कोई भी अपने-अपने थानों या कार्यालय में सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा है और वह सुरक्षित स्थान पर है। खबर के अनुसार, पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने 1971 के बाद से ऐसी स्थिति नहीं देखी है। उसने कहा कि कई जगहों पर पुलिस और उग्र भीड़ के बीच झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप कानून प्रवर्तन अधिकारी रातोंरात विभिन्न थानों को छोड़कर चले गए।

पुलिस मुख्यालय पर सोमवार रात को हमले के बाद वरिष्ठ अधिकारियों को हेलीकॉप्टर के जरिये सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। कई पुलिसकर्मी मुख्यालय से निकलने के लिए दीवारों पर चढ़ गए। ‘बीडीन्यूज24' समाचार पोर्टल ने बुधवार को अपनी खबर में बताया कि बांग्लादेश में शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कानून व्यवस्था चरमरा गई है।

खबर में कहा गया है कि पुलिस थानों और अन्य केंद्रों पर हमलों में कई पुलिस कर्मी हताहत हुए हैं। इस बीच, ‘ढाका ट्रिब्यून' अखबार ने बताया कि देशभर में कपड़ों की फैक्टरियां बुधवार को फिर से खुलेंगी।

Advertisement
Tags :
bangladesh crisisBangladesh newsHindi Newsindia bangladesh relationsInternational newsअंतरराष्ट्रीय समाचारबांग्लादेश संकटबांग्लादेश समाचारभारत बांग्लादेश संबंधहिंदी समाचार
Advertisement