मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंजाब, हिमाचल में विधानसभा उपचुनाव 10 जुलाई को

07:28 AM Jun 11, 2024 IST
Advertisement

शिमला/ चंडीगढ़, 10 जून (हप्र)
पंजाब में एक और हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। पंजाब में जालंधर पश्चिम (एससी) और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर तथा नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को मतदान होगा और 13 जुलाई को मतगणना के तुरंत बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। उपचुनाव की घोषणा के साथ ही हिमाचल के तीन जिलों हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन और जालंधर पश्चिम क्षेत्र में सोमवार से
आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है, जो 15 जुलाई तक प्रभावी रहेगी।
नामांकन पत्र भरने का कार्य 14 जून को उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगा। नामांकन प्रक्रिया 21 जून तक चलेगी, 24 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 26 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
जालंधर पश्चिम सीट विधायक शीतल अंगुराल के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। वहीं, हिमाचल में तीन सीटें निर्दलीय विधायकों के विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल हो जाने के चलते खाली हुई हैं। देहरा से होशियार सिंह, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालागढ़ से केएल ठाकुर ने बीती 22 मार्च को हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उनके इस्तीफे विधानसभा अध्यक्ष ने लोकसभा चुनाव की मतगणना से दो दिन पहले स्वीकार किये। इन विधायकों के इस्तीफे का मामला हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट पहुंचा था, जहां इस पर अभी भी निर्णय सुरक्षित है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement