For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Assembly by-election voting: पंजाब की जालंधर वेस्ट व हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू

09:32 AM Jul 10, 2024 IST
assembly by election voting  पंजाब की जालंधर वेस्ट व हिमाचल की तीन विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू
जालंधर वेस्ट उपचुनाव के लिए वोट डालने के बाद भार्गव कैंप के टैगोर स्कूल से बाहर आते मतदाता।
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून वेब डेस्क, चंडीगढ़, 10 जुलाई

Assembly by-election voting: पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल व बिहार में आज कई विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतदान सुबह ही शुरू हो चुका है। मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। उपचुनाव का नतीजा 13 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

Advertisement

पंजाब के जालंधर में जालंधर वेस्ट सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यहां आम आदमी पार्टी विधायक रहे शीतल अंगुराल के इस्तीफे के कारण उपचुनाव करवाया जा रहा है। उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। 

अंगुराल अब भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी, कांग्रेस व भाजपा के बीच है। आप ने मोहिंदर भगत को मैदान में उतारा है। वह पूर्व भाजपा विधायक भगत चुन्नी लाल के बेटे हैं।

Advertisement

कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को टिकट दिया है। वह पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर और पांच बार की नगर निगम पार्षद रही हैं और दलित समुदाय से आती हैं।

शिअद ने पहले सुरजीत कौर को टिकट दिया था, लेकिन पार्टी ने बाद में उनसे समर्थन वापस ले लिया। शिअद ने बाद में उपचुनाव में बसपा उम्मीदवार बिंदर कुमार का समर्थन करने की घोषणा की।

वहीं, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। देहरा सीट पर मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं।

इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था। वे अगले दिन ही भाजपा में शामिल हो गए थे, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष ने तीन जून को उनके इस्तीफे मंजूर किए थे। भाजपा ने तीनों निर्दलीय विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्रों से ही उम्मीदवार बनाया है।

उत्तराखंड में मंगलौर व बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। मंगलौर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण व बद्रीनाथ में कांग्रेस के राजेंद्र भंडारी के त्यागपत्र के कारण मतदान हो रहा है। राजेंद्र भंडारी अब भाजपा में हैं और वह पार्टी के चुनाव प्रत्याशी हैं। कांग्रेस ने लखपत सिंह बुटोला को प्रत्याशी बनाया है।

इसके अलावा बिहार की रूपौली विधानसभा सीट तथा पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों और तमिलनाडु की विक्रवांडी विधानसभा पर उपचुनाव हो रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×