For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चुनाव होते ही घरों में दुबके नेता और कार्यकर्ता, लगा रहे गुणा-भाग

10:34 AM May 27, 2024 IST
चुनाव होते ही घरों में दुबके नेता और कार्यकर्ता  लगा रहे गुणा भाग
Advertisement

गुरुग्राम, 26 मई (हप्र)
करीब एक महीने तक भीषण गर्मी के बीच चुनाव प्रचार में एड़ी-चोटी को ज़ोर लगाने के बाद अब विभिन्न दलों के नेता और उनके कार्यकर्ता अपने घरों में दुबक गए हैं। चुनाव खत्म हो चुके हैं लिहाज़ा अब थकान उतारी जा रही है। शांतिपूर्ण चुनाव समाप्ति के बाद जनता का अभिवादन सोशल मीडिया के माध्यम से ही किया जा रहा है। चुनाव मैदान में प्रत्याशी अपने परिवार के साथ डटे रहे। ज़ाहिर है घरों पर भी चर्चा चुनाव की ही रही। कयास हैं कि तीन जिलों में बंटे गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में जिला नूंह से कांग्रेस और गुरुग्राम तथा रेवाड़ी जिले में भाजपा प्रत्याशी बढ़त बना रहे हैं। कितना कितना अंतर है और आखिर में कौन बढ़त लेगा इसका फैसला मतगणना होने के बाद होगा। हालांकि रविवार को कुछ कार्यकर्ताओं ने इस तरह की जानकारियां साझा की। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने तो रात को ही सभी बूथ के इंचार्ज, वहां पर पर्ची बनाने वाले और अपने जिम्मेदार साथियों के साथ खुली बैठक की और उनसे फीडबैक लिया। उसके आधार पर राव ने कहा कि उनकी जीत तय है। राव का यह बहुत पुराना तरीका है।
पिछले 40 वर्ष में कई चुनाव लड़ चुके राव के समर्थक भी पूरी तरह से पूरी स्थिति और मशीनरी सिस्टम जानते हैं। उन्होंने बारीकी से गुणा भाग लगाकर हार जीत का आंकड़ा प्रस्तुत किया।


उधर कांग्रेस के खेमे में इस बात का हिसाब लगाया गया कि जिन भाजपा नेताओं के साथ रात को कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर ने डिनर राजनीति की थी उनकी स्थिति क्या रही। कार्यकर्ताओं से मंथन के दौरान कुछ बातों पर संतोष व्यक्त किया गया और कुछ पर नाराजगी दिखाई गई। जाकिर हुसैन और कांग्रेस नेता आफताब अहमद के मकान पर जमघट लगा रहा आसपास के गांव के चौधरी बता रहे थे कि उनकी पार्टी को कहां-कहां से वोट मिला है भाजपा खेमे में कुछ नरमी थी लेकिन कांग्रेस वाले जोश में थे और यह मानकर चल रहे थे कि मेवात से अर्थात नूंह, फिरोजपुरझिरका, पुन्हाना तथा तावडू से कांग्रेस के प्रत्याशी को कम से कम 3 लाख वोट की लीड मिलेगी।
भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मानकर चल रहे हैं कि इस इलाके में उनकी लीड कम है लेकिन राव उसे गुरुग्राम तक पूरा कर लेंगे उसके बाद आगे जीत ही जीत है। कांग्रेस के विधायक आफताब अहमद का कहना है कि मतदान प्रतिशत थोड़ा और ज्यादा होता तो अच्छा था। हालांकि मेवात की ओर से अपना काम पूरा कर दिया गया है। अब गुरुग्राम और रेवाड़ी वाले जाने। उनका कहना है कि वहां से भी अच्छी खबर आ रही है तथा लोगों ने कांग्रेस प्रत्याशी को ज्यादा वोट दिये हैं। वो भी मानते हैं कि कांग्रेस की जीत हो जाएगी।
स्वाभाविक है कि दोनों तरफ से ही अपनी-अपनी जीत के दावे किए गए। वोटों का ध्रुवीकरण समेत कई विषयों पर गुणा-भाग करके नेता अपने प्रत्याशी की जीत की बात कह रहे हैं। कोई कह रहा है मुस्लिम वोट बैंक भारी पड़ेगा तो कोई यादव वोट बैंक के सहारे चुनाव रूपी नैया पार लगाने के सपने संजो रहा है। प्रत्याशी अपने परिवारों के साथ समय व्यतीत कर रहे हैं। परिवारों में भी चुनाव पर ही चर्चा हो रही है।

Advertisement

बेटियों ने पिता के लिए बहाया पसीना

भीषण गर्मी के बीच चुनाव प्रचार करने में जुटीं रही भाजपा प्रत्याशी राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव, इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी राज बब्बर की बेटी जूही बब्बर के प्रयासों की भी खूब सराहना हो रही है। राजघराने जैसे माहौल में पली-बढ़ी दोनों प्रत्याशियों की बेटियों ने चुनाव प्रचार में खूब पसीना बहाया है। अपने-अपने पिता की खूबियों को जनता के बीच बेहद ही खूबी के साथ रखा।
आरती राव ने अपने पिता राव इंद्रजीत को ईमानदारी और जनता के लिए तन-मन-धन से काम करने वाला नेता बताया। उन्होंने खुद को जनता से जोड़ने के लिए-बेटी हूं, अपना हक लूंगी जैसे खास शब्दों का इस्तेमाल किया। इसी तरह जूही बब्बर ने भी अपने पिता को विकास करने वाले नेता के रूप में परिचित कराया। पूर्व में वे जहां से सांसद रहे, वहां के विकास की चर्चा की। दमदार अभिनेता के साथ साफ छवि के नेता के रूप में जूही बब्बर ने अपने पिता को जनता के बीच गुरुग्राम के लिए जरूरी बताया। यहां के विकास के लिए उन्हें ही जितवाने की अपील की। इस तरह से दोनों प्रत्याशियों की बेटियों की भूमिका चुनावी रण में महत्वपूर्ण और मजबूत रही। फिलहाल दोनों प्रत्याशियों के परिवार, पार्टी, सहयोगी नेता, कार्यकर्ता अपनी-अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं। हार-जीत 4 जून को तय होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×