For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

तीरंदाजी भारत सभी 6 टीम स्पर्धाओं के क्वार्टर फाइनल में

06:48 AM Oct 03, 2023 IST
तीरंदाजी भारत सभी 6 टीम स्पर्धाओं के क्वार्टर फाइनल में
हांगझोउ में सोमवार को हॉकी मैच में भारतीय खिलाड़ी से गेंद छीनने का प्रयास करते बांग्लादेशी खिलाड़ी। -प्रेट्र
Advertisement

हांगझोउ, 2 अक्तूबर (एजेंसी)
भारतीय तीरंदाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सोमवार को एशियाई खेलों में सभी टीम स्पर्धाओं में क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया । भारत ने 5 टीम एलिमिनेशन दौर खेले और सिर्फ एक सेट गंवाया। वहीं महिला कंपाउंड टीम को क्वालीफिकेशन में शीर्ष रहने के कारण क्वार्टर फाइनल तक बाय मिला था।
पांचवीं वरीयता प्राप्त अतनु दास और अंकिता ने मलेशिया के स्याकिरा बिंटी एम और मुहम्मद जरीफ स्याहिर बिन जोकेपेली को हराया। इंडोनेशिया को हराने पर उनकी टक्कर शीर्ष रैंकिंग वाली दक्षिण कोरिया से हो सकती है। एशियाई खेलों में छह कोटा स्थान उपलब्ध है जो रिकर्व मिश्रित टीम विजेता और व्यक्तिगत वर्ग में शीर्ष दो तीरंदाजों को मिलेंगे। कंपाउंड मिश्रित वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त ओजस देवताले और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने सिर्फ एक अंक गंवाया और संयुक्त अरब अमीरात के मोहम्मद बिनामरो और आमना अलावाधी को मात दी। अब उनका सामना मलेशिया से होगा ।
कंपाउंड टीम वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त ओजस, अभिषेक वर्मा और प्रथमेश जावकर ने 15वीं वरीयता प्राप्त सिंगापुर (वून तेंग एंग, ली चुंग ही एलेन और जुन हुइ गोह) को 235-219 से हराया । अब उनका सामना निचली रैंकिंग वाली भूटान टीम से होगा। शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला कंपाउंड टीम (ज्योति, अदिति स्वामी और परनीत कौर) क्वार्टर फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त हांगकांग से खेलेगी जिसने बांग्लादेश को 225-218 से हराया। दास, धीरज और तुषार शेल्के की पुरूष रिकर्व टीम ने हांगकांग के क्वोक यिन चाइ, लॉ क्वुन पोक लूसियेन और चुन किट को हराया। अब उनका सामना मंगोलिनया से होगा। महिला रिकर्व टीम ने 12वीं वरीयता प्राप्त थाईलैंड को हराया। पांचवीं वरीयता प्राप्त महिला टीम में अंकिता, भजन कौर और सिमरनजीत कौर शामिल थे।

Advertisement

हॉकी बांग्लादेश पर 12-0 से जीत, भारतीय पुरुष टीम सेमीफाइनल में

कप्तान हरमनप्रीत सिंह और मनदीप सिंह की हैट्रिक की मदद से भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई खेलों में पूल ए के मैच में बांग्लादेश को 12-0 से हराकर पूल में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। भारतीय टीम ने पूल चरण के पांच मैचों में 58 गोल किये और सिर्फ 5 गोल गंवाये। इससे पहले भारतीय टीम ने उज्बेकिस्तान को 16-0 से , सिंगापुर को 16-1 से, पाकिस्तान को 10-2 से और जापान को 4-2 से हराया था। भारत के लिये कप्तान हरमनप्रीत (दूसरा, चौथा और 32वां मिनट) और मनदीप सिंह (18वां, 24वां और 46वां मिनट) ने तीन तीन गोल दागे। वहीं अभिषेक (41वां और 57वां) ने दो गोल किए जबकि अमित रोहिदास (28वां) , ललित उपाध्याय (23वां), गुरजंत सिंह (56वां) और नीलाकांता शर्मा (47वां) ने एक एक गोल किया। बांग्लादेश की टीम भारतीय गोल पर हमले नहीं कर सकी। अब 4 अक्तूबर को होने वाले सेमीफाइनल में भारत का सामना पूल बी की दूसरे नंबर की टीम से होगा।

टेबल टेनिस सुतीर्था-अहिका को कांस्य

चित्र/ प्रेट्र

विश्व चैम्पियन को हराने वाली सुतीर्था मुखर्जी और अहिका मुखर्जी की जोड़ी को एशियाई खेलों में सोमवार को टेबल टेनिस महिला युगल सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया से कड़े मुकाबले में 3-4 से हारने के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। सुतीर्था और अहिका ने 2-3 से पिछड़ने के बाद वापसी की लेकिन कोरिया की सुगियोंग पाक और सुयोग चा ने निर्णायक गेम में बाजी मार ली। उन्होंने एक घंटे तक चला मुकाबला 7-11, 11-8, 7-11, 11-8, 11-9, 5-11, 11-2 से जीता। इसके साथ ही टेबल टेनिस में अब भारत की चुनौती समाप्त हो गई। -चित्र/ प्रेट्र

Advertisement

ऐंसी ने लंबी कूद में जीता रजत

चित्र/ प्रेट्र

युवा ऐंसी सोजन ने महिला लंबी कूद में रजत पदक अपने नाम किया। ऐंसी ने दो बार अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 6.63 मीटर के प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। चीन की शियोंग शिकी ने 6.73 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता। वियतनाम की एनगा यान युई 6.50 मीटर के प्रयास से कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं। ऐंसी ने तीसरे प्रयास में 6.56 मीटर का अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिसमें वह अपने पांचवें प्रयास में सुधार करने में सफल रहीं।

चार गुणा 400 मीटर में कांस्य बन गया रजत

भारत को एथलेटिक्स में कांस्य पदक के रूप में एक और पदक मिला जब मोहम्मद अजमल वारियाथोडी, विथ्या रामराज, राजेश रमेश और सुभा वेंकटेशन की चौकड़ी चार गुणा 400 मीटर रिले में 3 मिनट 14.34 सेकेंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रही। भारतीय धावकों की खुशी हालांकि उस समय बढ़ गई जब 3 मिनट 14.25 सेकेंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर रही श्रीलंका की टीम को ‘लेन के उल्लंघन’ के कारण डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। असतरह भारत के हिस्से में रजत पदक आ गया। बहरीन के धावकों ने तीन मिनट 14.02 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। चौथे स्थान पर रहे कजाखस्तान को अंतत: कांस्य पदक मिला।

लंदन सिंह एक मीटर स्प्रिंग बोर्ड में 12वें स्थान पर

भारत के लंदन सिंह हेम्माम सोमवार को यहां एशियाई खेलों की पुरुष एक मीटर स्प्रिंगबोर्ड गोताखोरी स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए 12वें स्थान पर रहे। लंदन ने 207.80 अंक बनाए। चीन के जोंगयुआन वैंग ने स्वर्ण, चीन के ही जियानफेंग पेंग ने रजत पदक अपने नाम किया।

पारुल को 3000 मीटर स्टीपलचेज में चांदी

चित्र/ प्रेट्र

भारत की पारुल चौधरी और प्रीति ने सोमवार को यहां एशियाई खेलों की महिला 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते। पारुल ने 9 मिनट 27.63 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता जबकि प्रीति ने 9 मिनट 43.32 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक हासिल किया। प्रीति ने अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। बहरीन की विनफ्रेड मुतिले यावी ने नौ मिनट 18.28 सेकेंड के खेलों के रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। पारुल ने इस साल अगस्त में बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप के दौरान नौ मिनट 15.31 सेकेंड के समय के साथ 3000 मीटर स्टीपलचेज में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था और पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई किया था।

भारतीय स्केटर्स को अप्रत्याशित कांस्य

भारतीय रोलर स्केटर्स ने एशियाई खेलों में सोमवार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पुरूष और महिला 3000 मीटर टीम रिले स्पर्धाओं में कांस्य पदक जीते। संजना बथूला, कार्तिका जगदीश्वरन , हीरल साधू और आरती कस्तूरी राज की भारतीय चौकड़ी ने 4:34.861 मिनट का समय निकालकर कांस्य पदक हासिल किया। चीनी ताइपे को स्वर्ण और दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला। पुरूष वर्ग में आर्यनपाल सिंह घुमन, आनंद कुमार वेलकुमार, सिद्धांत कांबले और विक्रम इंगले ने 4:10.128 मिनट के समय के साथ कांसे का तमगा अपने नाम किया। चीनी ताइपे को स्वर्ण और दक्षिण कोरिया को रजत पदक मिला। भारतीय रोलर स्केटर्स ने ग्वांग्झू में 2010 एशियाई खेलों में पुरूषों की फ्री स्केटिंग और पेयर्स स्केटिंग में कांस्य पदक जीते थे। उस समय पहली बार एशियाई खेलों में रोलरस्केटिंग को शामिल किया गया था।

Advertisement
Advertisement