मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आत्मनिर्भर बन दूसरी महिलाओं को प्रेरित कर रही अन्नपूर्णा रसोई संचालिका सरणजीत कौर

07:55 AM Apr 17, 2024 IST
अन्नपूर्णा रसोई घर की संचालिका सरणजीत कौर व सह संचालिका रजवंत कौर व (दाएं)अन्नपूर्णा रसोई घर में भोजन करते लोग। -हप्र
Advertisement

विनोद जिन्दल/हप्र
कुरुक्षेत्र, 16 अप्रैल
खुद आत्मनिर्भर बनकर दूसरी महिलाओं को सशक्त बनने की प्रेरणा दे रही है अन्नपूर्णा रसोई घर की संचालिका सरणजीत कौर व सहसंचालिका रजवंत कौर। अहम पहलू यह है कि संचालिका सरणजीत कौर ने हिंदी व पंजाबी विषय में एमए की डिग्री भी हासिल की है। अब लोगों को स्वादिष्ट भोजन खिलाकर अपना तथा अपने ग्रुप की महिलाओं को सशक्त बनाने का काम कर
रही है।
हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत नारी शक्ति कलस्टर लेवल संगठन द्वारा अन्नपूर्णा आजीविका रसोई का संचालन किया जा रहा है। इस रसोई की संचालिका सरणजीत कौर और सह संचालिका रजवंत कौर के साथ सुरेशो देवी, पालो, आशा रानी, परमजीत कौर सहित कुल 10 महिलाएं जुड़ी हुई हैं। संचालिका सरणजीत कौर का कहना है कि पिछले 3 वर्षों से अपने मिशन के साथ जुड़कर काम कर रही है और अपनी आजीविका चला रही है। उन्होंने यमुनानगर, बापौली के होटल मैनेजमेंट के तहत खाना बनाने का प्रशिक्षण हासिल किया और बाकायदा सरकार की तरफ से प्रमाण-पत्र भी दिया गया। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी व हरियाणा के राज्यमंत्री सुभाष सुधा ने पंचायत भवन में जगह उपलब्ध करवाई और अन्नपूर्णा रसोई का उद्घाटन भी किया गया। इतना ही नारी शक्ति सगंठन के माध्यम से ऋण की व्यवस्था करवाई गई और उन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया। इस दौरान ग्रुप की महिलाओं के साथ कृषि विज्ञान केंद्र से खाना बनाने का प्रशिक्षण लिया गया। इस प्रशिक्षण केंद्र से खाना बनाने का टैंडर मिलना शुरू हुआ। उनके खाने को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार व प्रशासन का ही अहम योगदान रहा है। प्रशासन के माध्यम से उनके ग्रुप को सिंचाई विभाग, नीलोखेड़ी एचआईआरडी, भू-जल परियोजना, हिप्पा, रैडक्रास सहित अन्य विभागों के आर्डर मिल रहे हैं और उनका व्यवसाय दिन-रात तरक्की कर रहा है और अच्छी-खासी आय अर्जित कर रही है। उनके गांव ज्योतिसर की ग्रुप के साथ करीब 400 महिलाएं जुड़ चुकी हैं और सभी इस व्यवसाय के साथ अन्य व्यवसाय भी कर रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement