मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पानीपत अनाज मंडी में पीआर धान का उठान न होने पर जताया रोष

08:02 AM Oct 25, 2024 IST
पानीपत अनाज मंडी में किसान नेताओं को पीआर धान के उठान का आश्वासन देती मार्केट कमेटी की सचिव आशा रानी। -हप्र

पानीपत, 24 अक्तूबर (हप्र)
पानीपत अनाज मंडी में पीआर धान की लिफ्टिंग नहीं होने पर किसान यूनियन के नेताओं ने बृहस्पतिवार को नयी अनाज मंडी में पहुंच कर किसानों के साथ मिलकर रोष व्यक्त किया।
किसान भवन के प्रधान सूरजभान रावल, एसकेएम के जिला संयोजक जयकरण कादियान, किसान नेता हरेंद्र राणा व जगबीर नेताजी बबैल आदि ने कहा कि पानीपत मंडी में हैफेड व वेयरहाउस द्वारा पीआर धान की सरकारी खरीद की जा रही है, लेकिन खरीद एजेंसियों द्वारा समय पर धान का उठान नहीं किया जा रहा है।
इसके चलते किसानों को पीआर धान की पेमेंट नहीं मिल पा रही है और मंडी में समय पर उठान नहीं होने से बोरियों में जो धान सूख जाता है तो उसकी सोर्टेज आढ़तियों पर डाली जाती है, जिससे आढ़तियों को भी नुकसान हो रहा है। किसान नेताओं ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार धान की समय पर पेमेंट देने व उठान के झूठे दावे कर रही है, जबकि यहां पर मंडी में तो बहुत दिनों से खरीदी गई धान की बोरियां पड़ी हुई हैं और जब धान का उठान ही नहीं होगा तो पेमेंट किस तरह से किसान के बैंक खातों में आयेगी। वहीं, किसान यूनियन के नेताओं के मंडी में रोष व्यक्त करने की सूचना मिलने पर पानीपत मार्केट कमेटी की सचिव आशा रानी किसान नेताओं के पास पहुंची और आश्वासन दिया मंडी में आज से ही उठान के कार्य में तेजी लाई जा रही है। उन्होंने किसानों को भरोसा दिया कि उठान के कार्यों में अब कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। पानीपत की मंडियों के जिला प्रधान धर्मबीर मलिक ने कहा कि जिला की सभी मंडियों में उठान बहुत धीमा चल रहा है और उठान नहीं होने से किसान पेमेंट को लेकर आढ़तियों के चक्कर काट रहे हैं। जब तक धान का उठान नहीं हो जाता, तब तक किसान के खातों में पेमेंट नहीं आयेगी। किसान नेताओं ने प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि पानीपत सहित जिला की मंडियों में उठान के कार्य में तेजी नहीं लाई गई तो किसान यूनियन किसानों के साथ मिलकर आंदोलन करने पर मजबूर होगी। इस अवसर पर किसान यूनियन से आजाद बैरागी, बलिंद्र राणा, अजमेर कुहाड व काला समालखा आदि मौजूद रहे।

Advertisement

अखिल भारतीय किसान सभा ने किया प्रदर्शन, धरना

उकलाना में कानूनगो को ज्ञापन सौंपते किसान यूनियन के सदस्य। -निस

उकलाना मंडी (निस) : अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा किसानों की समस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया व धरना दिया और नायब तहसीलदार उकलाना के माध्यम से उपायुक्त हिसार को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर संयुक्त किसान मजदूर मोर्चा के संयोजक मियासिंह बिठमड़ा, बलबीर सिंह नंबरदार पाबड़ा, जिले सिंह लितानी, रमेश कुमार कंडूल, बिंदर सिंह धतरवाल, सत्ता मालिक, ओमप्रकाश, इंद्र सिंह, जयवीर सिंह सहरावत, ओमड़ा, रजनीश पूर्व सरपंच साहू, नन्नू मलिक आदि किसानों ने भाग लिया। धान के खरीद एमएसपी रेट पर खरीदी जाए, डीएपी व यूरिया खाद की सप्लाई सहकारिता समितियां के माध्यम से की जाए, किसानों को पराली का समाधान के लिए सरकारी उपकरणों का प्रबंध किया जाए तथा प्रति एकड़ 50 हजार का अनुदान दिया जाए, तथा किसानों पर दर्ज मुकदमे में खारिज किया जाए, हिसार जिले की सभी माइनर और नहरों में टेलर पर पूरा पानी दिया जाए तथा एक सप्ताह के बजाय महीने में 2 सप्ताह पानी की सप्लाई की जाए आदि मांगों का ज्ञापन सौंपा गया।

Advertisement
Advertisement