मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

...और इस बार बेटों ने लिया पिता की हार का बदला

08:52 AM Oct 09, 2024 IST
कैथल शहर में विजय जुलूस निकालते हुए कांग्रेस के विधायक आदित्य सुरजेवाला। -हप्र

ललित शर्मा/हप्र
कैथल, 8 अक्तबूर
आदित्य सुरजेवाला और विकास सहारण ने 2024 में अपने-अपने पिता की हार का बदला चुकता कर दिया। 2019 के विधानसभा चुनाव में रणदीप सुरजेवाला को भाजपा के लीलाराम ने 1246 वोटों से हरा दिया था। इस बार आदित्य सुरजेवाला ने लीलाराम को 8124 वोटों से हराकर पिता की हार का बदला ले लिया है। इस बार बेटे आदित्य सुरजेवाला को जीतने के लिए पिता रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव शुरू होने से पहले ही अभियान छेड़ दिया था। उन्होंने न केवल नगर पार्षदों को अपने साथ जोड़ा बल्कि व्यापारियों और किसानों में भी बेटे के लिए समर्थन हासिल किया। इसकी बदौलत आदित्य ने जीत हासिल की। साल 2019 विधानसभा चुनाव में यहां से भाजपा के लीलाराम ने बाजी मारी थी। भाजपा के लीलाराम को 72,664 वोट मिले थे। कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को 71,418 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे। तीसरे पर रहे रामफल मलिक को 6,358 वोट मिले थे। बता दें कि कैथल से कांग्रेस के उम्मीदवार आदित्य जीत दर्ज करके विधानसभा के सबसे कम उम्र के विधायक बने हैं।

Advertisement

कैथल में जीत के बाद समर्थकों से मिलते हुए कलायत के विधायक विकास सहारण। -हप्र

विकास सहारण ने लिया सांसद पिता की हार का बदला
कलायत विधानसभा क्षेत्र से कड़े और प्रतिष्ठा पूर्ण मुकाबले में कांग्रेस के विकास सहारण ने पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा को हराकर 2019 में हुई पिता की हार का बदला लिया। विकास ने कमलेश ढांडा को 12105 वोटों से हराया। विकास को 47589 वोट मिले और कमलेश को 34484 वोट मिले। मौजूदा चुनाव शुरू होने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद जयप्रकाश उर्फ जेपी ने बेटे की जीत के लिए कलायत में जोर-शोर से प्रचार अभियान चलाया। चुनाव अभियान के दौरान लिपस्टिक और बिंदी पर दिए गए अपने बयान के कारण जेपी को बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। इसके बाद जेपी किसी भी प्रकार के विवादास्पद बयान से बचते रहे। 2019 के विधानसभा चुनाव में कलायत से भाजपा उम्मीदवार कमलेश ढांडा ने कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश को हराकर जीत हासिल की थी। कमलेश ढांडा ने 8,974 वोटों के अंतर से इस सीट पर जीत हासिल की थी। उन्हें 35.19 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 53,805 वोट मिले थे। जयप्रकाश को 44,831 वोट (29.32 प्रतिशत) मिले थे।

भाजपा का सूपड़ा साफ, इनेलो और आप को भी नहीं मिला जनता का साथ
कलायत और कैथल की जनता ने दोनों जगहों पर भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया और कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीत दिलवाई। कैथल और कलायत में इनेलो व आप को जनता का साथ नहीं मिल पाया है। ऐसे में कैथल में इनेलो-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी अनिल तंवर तीसरे नंबर पर रहे और 3428 मतों पर ही संतोष करना पड़ा। इसी प्रकार आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी मा. सतबीर गोयत 1749 वोट लेकर पांचवें नंबर पर रहे। कलायत की बात करें तो इनेलो यहां चौथे नंबर रही और रामपाल माजरा को 18706 मतों पर संतोष करना पड़ा। आम आदमी पार्टी की तो यह बहुत दुर्गति हुई। यहां आप प्रत्याशी अनुराग ढांडा सातवें नंबर रहे और उन्हें करीब 5452 मतों पर संतोष करना पड़ा। आप पार्टी ने ज्यादा तीन आजाद उम्मीदवार वोट ले गए।

Advertisement

Advertisement