For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अमित सरोहा चौथी बार पैरालंपिक में लेंगे हिस्सा, सुमित आंतिल होंगे ध्वजवाहक

08:44 AM Aug 23, 2024 IST
अमित सरोहा चौथी बार पैरालंपिक में लेंगे हिस्सा  सुमित आंतिल होंगे ध्वजवाहक
सुमित आंतिल

हरेंद्र रापड़िया/ हप्र
सोनीपत, 22 अगस्त
सोनीपत के गांव बैंयापुर निवासी अमित सरोहा लगातार चौथी बार पैरालंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह पहला अवसर होगा जब देश का कोई खिलाड़ी रिकॉर्ड चौथी बार पैरालंपिक में हिस्सा लेगा। वहीं सोनीपत के गांव खेवड़ा निवासी विश्व रिकॉर्डधारी जेवलीन थ्रोअर सुमित आंतिल पेरिस पैरालंपिक खेलों में 84 सदस्यीय भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे। भारतीय दल में अकेले हरियाणा से 23 खिलाड़ी शामिल हैं। अमित सरोहा पेरिस में होने जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारतीय टीम के सबसे अनुभवी व सबसे सीनियर खिलाड़ी होंगे। इसके अलावा एशियन पैरा गेम्स में सर्वाधिक 5 मेडल जीतने का रिकॉर्ड भी अमित सरोहा के ही नाम है। अमित से अरसे से प्रशिक्षण ले रहे उनके शिष्य धर्मबीर नैन भी पेरिस जा रहे भारतीय दल में शामिल हैं। दिलचस्प बात यह है कि धर्मबीर नैन चक्का फेंकने के एक इवेंट में अपने गुरू अमित सरोहा के 2016 रियो पैरालंपिक खेलों से एक दूसरे के प्रतिद्धंदी रहे हैं। सरोहा बताते हैं कि टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने 19 मेडल जीते थे।

Advertisement

सुमित हर बार तोड़ते हैं अपना ही रिकॉर्ड

सोनीपत निवासी सुमित आंतिल एफ 64 श्रेणी में अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार के साथ-साथ बचाव के लिए मैदान में उतरेंगे। सुमित ने टोक्यो पैरालंपिक में तीन बार विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए 68.55 मीटर के प्रयास के साथ गोल्ड मेडल जीता था। विश्व पैरा चैंपियनशिप-2023 में सुमित ने 70.83 मीटर के नये विश्व रिकॉर्ड के साथ खिताब जीता था। सुमित यहां पर भी नहीं रूके और हांगझोऊ एशियाई पैरा खेलों में अपने और विश्व रिकॉर्ड में सुधार करते हुए 73.29 मीटर के गोल्ड मेडल जीता। सुमित का कहना है कि 75 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीतने का लक्ष्य लेकर पेरिस जा रहे हैं।

हरियाणा से भारतीय दल में 23 खिलाड़ी

अमित सरोहा

हरियाणा से आर्चरी में हरविंद्र सिंह, पूजा व सरिता, एथलेटिक्स में अमित सरोहा, सुमित आंतिल, धर्मबीर नैन, रिंकू, नवदीप, योगेश कथूनिया, मनु, प्रवीन कुमार, रामफल, रोहित, प्रणव सूरमा, अरविंद, कर्मज्योति, कंचन लखानी, बैडमिंटन में नितेश कुमार व तरूण, जूडो में कोकिला, पावर लिफ्टिंग में अशोक, शूटिंग में मनीष नरवाल तथा ताइक्वांडो में अरूण पेरिस पैरालंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×