For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अमरनाथ यात्रा : पवित्र गुफा में हुई प्रथम पूजा

12:36 PM Jun 04, 2023 IST
अमरनाथ यात्रा   पवित्र गुफा में हुई प्रथम पूजा
Advertisement
Advertisement

जम्मू, 3 जून (हप्र)

अमरनाथ यात्रा की पारंपिक शुरुआत के तौर पर शनिवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पवित्र गुफा में प्रथम पूजा की गयी। साधु-संत व विद्वानों ने हवन और आरती कर पवित्र हिमलिंग की विधिवत पूजा-अर्चना की। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसमें शामिल हुए।

Advertisement

पहले यह पूजा चंदनबाड़ी में की जाती थी, लेकिन कोरोना के कारण उपजे हालात के चलते वर्ष 2019 में इसे जम्मू में संपन्न करवाया गया था, जबकि 2020 में यात्रा रद्द होने के बावजूद गुफा में पूजा की गयी थी। पिछले साल भी प्रथम पूजा पवित्र गुफा में ही की गयी थी।

इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा की तीर्थ यात्रा जीवन भर का सपना होती है। यात्रा के सफल संचालन के लिए स्थानीय निवासियों का अत्यधिक

योगदान है।

उपराज्यपाल ने कहा, हमारी कोशिश रहेगी कि देश-विदेश से अमरनाथ आने वाले श्रद्धालु अच्छा अनुभव साथ लेकर जाएं।

सिन्हा ने दोनों यात्रा मार्गों को जल्द बहाल करने का यकीन दिलाया। उन्होंने कहा कि इस साल बर्फ ज्यादा गिरी है और बीते कुछ दिनों के दौरान मौसम खराब रहा है, इसके बावजूद सीमा सड़क संगठन के अधिकारी अपने दल-बल के साथ मार्ग को पूरी तरह बहाल करने में लगे हुए हैं।

आरती का होगा सीधा प्रसारण : बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से सुबह-शाम आरती का सीधा प्रसारण होगा। 62 दिन की अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी और रक्षा बंधन के दिन 31 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के लिए पूरे देश में पंजीकरण 17 अप्रैल से शुरू हो चुका है।

Advertisement
Advertisement