For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खनन क्षेत्र में वायु प्रदूषण चरम पर

09:01 AM Oct 25, 2024 IST
खनन क्षेत्र में वायु प्रदूषण चरम पर
भिवानी के उपायुक्त महावीर कौशिक बृहस्पतिवार को खनन क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 24 अक्तूबर (हप्र)
एक और जहां समूचे एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक रूप धारण कर चुका है वहीं जिले के खनन क्षेत्र में प्रदूषण से निपटने के अपर्याप्त साधनों ने क्षेत्रवासियों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। उपायुक्त महावीर कौशिक ने जिले के उपमंडल तोशाम के अंतर्गत आने वाले दो अलग-अलग खनन क्षेत्रों में निर्धारित मापदंड पूरे न करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने आज अधिकारियों के साथ खानक व खरकड़ी सोहान का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीसी ने पाया कि दोनों पहाड़ों पर खनन के लिए निर्धारित मापदंडों को पूरा नहीं किया जा रहा है। इस कारण भिवानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में बढ़ोतरी हुई है। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि दोनों क्षेत्रों में नियम अनुसार पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा था। खानक पहाड़ पर डीसी ने जब एंटी स्मॉग गन को चलाने के निर्देश दिए तो पाया गया कि उक्त गन सही तरीके से काम नहीं कर रही थी, उसका ठीक से रखरखाव नहीं था। जबकि खरकड़ी सोहान में तो एंटी स्मॉग गन थी ही नहीं।
मौके पर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों ने डीसी को बताया कि खनन क्षेत्र में 5 से 6 एंटी स्मॉग गन होनी चाहिए और बाकायदा एंटी स्मॉग गन के ऑपरेशन की एंट्री लॉग बुक में की जानी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा था। इसके अलावा खनन क्षेत्र की सीमाओं पर पौधरोपण कर हरियाली की जानी चाहिए थी। ऐसा भी नहीं किया गया था।
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि पहाड़ खरकड़ी सोहान में उचित ढंग से बेंच नहीं बनाए गए थे जो कि खनन के लिए जरूरी हैं। खनन क्षेत्र व रास्तों में पानी का छिड़काव न के बराबर था। खनन कार्य करने वाले कर्मचारी की सुरक्षा से संबंधित उपकरण जैसे हेलमेट, जूते व जैकेट आदि भी नहीं थी।
निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि पहाड़ खरकड़ी सोहान में भारी ब्लास्टिंग की गई थी, जिस कारण पहाड़ के पत्थर लीज एरिया से काफी दूर तक बिखरे पाए गए। उपरोक्त कमियों को लेकर खान एवं भू विज्ञान विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अलग-अलग नोटिस जारी कर कमियों को तुरंत दूर करने को कहा है, अन्यथा उनके खिलाफ नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने बताया कि भिवानी जिले में पराली जलाने की कोई घटना नहीं है लेकिन इसके बावजूद एयर क्वालिटी इंडेक्स लगभग 300 पहुंच गया है। इसी उद्देश्य से दोनों खनन क्षेत्र का आज औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में खामियां पाए जाने पर नोटिस जारी किए गए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement