मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कृषि विभाग ने 82 हजार किसानों का स्लॉट किया ओपन, जारी हुई 18वीं किस्त

10:11 AM Oct 16, 2024 IST

सोनीपत, 15 अक्तूबर (हप्र)
केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त जारी कर दी है। इसके अंतर्गत सोनीपत कृषि विभाग द्वारा पोर्टल पर 82 हजार किसानों का स्लॉट ओपन किया गया है। उक्त किसानों के खातों में किस्त की पेमेंट पहुंचनी शुरू हो गई है। कृषि विभाग द्वारा किसानों ने बाकी के किसानों से आग्रह किया है कि वह अपनी ई-केवाईसी जरूर करवाएं। इसके लिए कृषि विभाग की टीम मोबाइल नंबरों के माध्यम से संबंधित किसानों से संपर्क कर रही है।
बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू कर रखी है जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता 2-2 हजार की तीन किस्तों में उपलब्ध करवाई जाती है। 17वीं किस्त जून माह में भेजी गई थी। वहीं अब रबी सीजन की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में किसानों की सुविधा के लिए 18वीं किस्त जारी की गई है ताकि किसानों को रबी सीजन के लिए खाद, बीज व दवाइयां खरीदने में किसी प्रकार की समस्या न झेलनी पड़े।
13 हजार किसानों की ई-केवाईसी पेंडिंग : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं किसानों को प्राप्त होगा, जिन्होंने अपनी ई-केवाईसी करवाई हुई है। सोनीपत जिले में योजना से 1 लाख 3 हजार किसान जुड़े हुए हैं। इनमें से करीब 13 हजार किसानों की ई-केवाईसी पेंडिंग है। इसके अतिरिक्त कुछ किसानों की लैंड वेरिफिकेशन भी अधूरी पड़ी हुई है। सोनीपत जिले में करीब 3 हजार ऐसे किसान भी है, जिनकी मृत्यु होने के बाद उनका नाम योजना से हटा दिया गया है।

Advertisement

Advertisement