For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हार के बाद कांग्रेस प्रत्याशियों के निशाने पर ईवीएम

11:44 AM Oct 14, 2024 IST
हार के बाद कांग्रेस प्रत्याशियों के निशाने पर ईवीएम
हिसार में रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते कांग्रेस नेता अनिल मान। -हप्र
Advertisement

विधानसभा चुनावों के परिणामों के बाद कांग्रेस के दो नेताओं ने ईवीएम में हेराफेरी के गंभीर आरोप लगाए हैं। नलवा से प्रत्याशी अनिल मान ने 181 बूथों में से 60 ईवीएम के बदलने का दावा किया और कहा कि उन्हें भारी समर्थन मिला, फिर भी परिणाम विपरीत आए। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी बंसीलाल के दामाद सोमबीर सिंह ने भी हार के बाद ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से जांच की मांग की। दोनों नेताओं ने निष्पक्ष जांच की जरूरत पर जोर दिया ताकि संभावित वोट घोटाले का पर्दाफाश हो सके।

Advertisement

नलवा हलका
जनता साथ थी ,घोटाले से बदला नतीजा : अनिल मान

हिसार, 13 अक्तूबर (हप्र)
नलवा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रहे अनिल मान ने रविवार को कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए ईवीएम में हेराफेरी का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नलवा हलके की जनता ने मुझे भरपूर समर्थन दिया, लेकिन चुनाव परिणाम बिल्कुल विपरीत आया। इसमें कोई शक नहीं कि ईवीएम बदली गई हैं।
मान ने बताया कि नलवा हलके के 181 बूथों की ईवीएम में से 60 मशीनें बदली गई हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान इन ईवीएम की बैटरी 99 प्रतिशत चार्ज पाई गई, जो संदेहास्पद है। मतदान 5 अक्तूबर को हुआ था और 8 अक्तूबर को मतगणना हुई, ऐसे में इतने दिनों बाद भी ईवीएम की बैटरी का लगभग पूरी तरह चार्ज रहना तकनीकी रूप से संभव नहीं लगता। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जिन मशीनों की बैटरी 99 प्रतिशत चार्ज थी, उन सभी बूथों पर भारतीय जनता पार्टी की एकतरफा जीत हुई, जिससे यह साफ संकेत मिलता है कि कहीं न कहीं ईवीएम बदलकर वोटों के साथ छेड़छाड़ की गई है।
मान ने आगे कहा कि नलवा हलके के बूथ नं. 16 पर ईवीएम का ज्वाइन टाइम ही शो नहीं कर रहा था, जिसकी शिकायत उन्होंने हिसार के उपायुक्त को दर्ज करवाई है। उन्होंने मांग की कि प्रशासन और चुनाव आयोग निष्पक्ष जांच कराएं, जिससे यह वोट घोटाला उजागर हो सके। उन्होंने संदेह जताया कि भाजपा जांच में अड़चनें डालने की कोशिश करेगी। उन्होंने नलवा विधानसभा चुनाव में भीतरघात की आशंका भी व्यक्त की और कहा कि इसके लिए कांग्रेस पार्टी के उच्च पदाधिकारियों से मिलकर जांच की मांग करेंगे। इस दौरान उन्होंने एक फेसबुक स्टोरी वीडियो भी जारी की।

बाढड़ा हलका

कांग्रेस के पक्ष में था माहौल, हार स्वीकार नहीं : सोमबीर

भितरघात की भी जतायी आशंका

बाढ़ड़ा विधानसभा हलका से कांग्रेस प्रत्याशी रहे सोमबीर सिंह पत्रकारों से बातचीत करते हुए। -हप्र

चरखी दादरी, 13 अक्तूबर (हप्र)
बाढ़ड़ा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हरियाणा के पूर्व सीएम चौधरी बंसीलाल के दामाद सोमबीर सिंह ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं। हार के बाद रविवार को बाढ़ड़ा में मीडिया से रूबरू होकर उन्होंने चुनाव आयोग से जांच की मांग की। इसके अलावा, उन्होंने टिकट कटने वाले नेताओं द्वारा भितरघात करने की बात भी कही। बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव 2024 में सोमबीर सिंह को बाढ़ड़ा से टिकट दिया था। लोहारू से लगातार तीन बार हारने के बाद बाढड़ा से जीत की उम्मीद थी। लेकिन भाजपा प्रत्याशी उमेद सिंह पातुवास ने उन्हें 7585 वोटों से मात दी और उनका हार का सिलसिला चौथी बार भी जारी रहा।
हार के बाद उन्होंने प्रेस वार्ता में कहा कि पूरे प्रदेश में कांग्रेस की लहर थी और एक्जिट पोल सर्वे भी पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में था। बाढ़ड़ा की बात की जाए तो माहौल उनके पक्ष में था, लेकिन चुनाव परिणाम अप्रत्याशित हैं और उन्हें यह स्वीकार नहीं है। उन्होंने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए कहा कि कई बूथों की ईवीएम की बैटरी 90 से 99 प्रतिशत तक चार्ज मिली है, जबकि वोटिंग के दिन पूरा दिन मशीनें काम कर रही थीं। इसलिए चुनाव आयोग को इस घटना की जांच करनी चाहिए। साथ ही, उन्होंने कहा कि भितरघात भी हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बारे वे कांग्रेस आलाकमान को सूचित कर चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement