मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

कैबिनेट की मीटिंग के बाद सीएम ने मंत्रियों के कमरों में जाकर कार्यभार करवाया ग्रहण

08:48 AM Oct 19, 2024 IST
चंडीगढ़ में सिविल सचिवालय में शुक्रवार को पदभार ग्रहण करने पर कैबिनेट मंत्री अनिल विज का मुंह मीठा कराते सीएम नायब सैनी। -रवि कुमार

चंडीगढ़, 18 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज हरियाणा सिविल सचिवालय में मंत्रियों को उनके कार्यालय में विधिवत रूप से पदभार ग्रहण करवाया। पहले मुख्यमंत्री ने खुद अपना कार्यभार संभाला। इसके बाद सभी मंत्रियों के कमरों में जाकर उन्हें कार्यभार ग्रहण करवाया। सबसे पहले उन्होंने राज्य सरकार के हेवीवेट मंत्री अनिल विज को पदभार ग्रहण कराया। उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर व लड्डू खिलाकर मुबारकबाद दी।
विज ने मुख्यमंत्री के साथ मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज खुशी का दिन है। वर्तमान सरकार पहले के दो कार्यकाल की भांति केवल नॉन-स्टॉप ही नहीं चलेगी बल्कि मेट्रो की स्पीड से दौड़ेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाती है उसे वे पूरी निष्ठा से निभाते आए हैं और आगे भी इसे निभाते रहेंगे। विज ने कहा कि लगभग 25 हजार नौकरियों का जो रिजल्ट निकला है, उसको लेकर प्रदेश ही नहीं देश में चर्चा हो रही है।
सोशल मीडिया पर लोग लिख रहे हैं कि उनके गांव के युवा बिना पर्ची-खर्ची के नौकरी लगे हैं। उन्होंने मेरिट के आधार पर दी जा रही नौकरियों को देश में मेरिट-क्रांति करार दिया है। मीडिया से बातचीत करते हुए कैबिनेट मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा, हमारी सरकार ने कार्यभार संभालते ही युवाओं को रोज़गार प्रदान करने का अपना वादा पूरा किया है। इसके तहत ही सरकार ने करीब 25 हजार युवाओं को नौकरी देकर दिवाली का तोहफा दिया है।
केंद्र सरकार और राज्य सरकार संविधान के अनुरूप कार्य कर रही है और संविधान सुरक्षित हाथों में है। पदभार ग्रहण करने के बाद कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि संकल्प पत्र में जो वादे प्रदेश की जनता से किए थे, उन्हें पूरा करने की प्राथमिकता रहेगी। वहीं प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचाने जाने वाले गुरुग्राम में जलभराव जैसी समस्या का भी जल्द हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण सरकार का ही नहीं आम जनता की भी जिम्मेदारी है।
कैबिनेट मंत्री महीपाल सिंह ढांडा ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य जरूरतमंद, गरीब, युवाओं व किसानों के जीवन को सुगम बनाना है। युवाओं को बिना खर्ची-पर्ची के नौकरियां दी हैं और भविष्य में भी इसी संकल्प के साथ नौकरियां दी जाएंगी। किसानों की फसलों की एमएसपी के तहत खरीद की जा रही है, जिससे किसानों को राहत मिली है।
कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि वह प्रदेश की जनता के विश्वास पर खरे साबित होंगे। उन्होंने जनता को आश्वासन दिया कि उनकी प्राथमिकता भाजपा के संकल्प पत्र को लागू करना है। वह केवल विकास की नीति में विश्वास रखते हैं। वह अब फरीदाबाद को विकसित शहर बनाने का काम करेंगे। साथ ही विकास के कार्यों को भी प्राथमिकता से पूरा करेंगे।
कैबिनेट मंत्री डॉ़ अरविंद कुमार शर्मा ने पदभार ग्रहण करने के उपरान्त कहा कि लोगों ने भारतीय जनता पार्टी की नीतियों में विश्वास व्यक्त किया है। अब मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने जनता की सेवा करने का जो अवसर उन्हें दिया है उस कसौटी पर वे खरा उतरने का प्रयास करेंगे। कैबिनेट मंत्री श्याम सिंह राणा ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम पूरे विश्व में है और यही कारण है कि तीसरी बार प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का परचम लहराया है।
कैबिनेट मंत्री रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि बरवाला हलके की मुख्य समस्याओं के निदान करवाने के अलावा पार्टी के संकल्प पत्र में की गई घोषणाओं को पूरा करवाना उनका प्रथम उद्देश्य रहेगा। रणबीर गंगवा ने इस दौरान कहा कि तीसरी बार प्रदेश में बनी बीजेपी सरकार विकास के नये आयाम लिखने का काम करेगी। वहीं कैबिनेट मंत्री श्रुति चौधरी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण व किसान कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकताएं होंगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में लोगों ने अपने वोट के माध्यम से कांग्रेस पार्टी को करारा जवाब दिया है। आज का दिन मेरे लिए ऐतिहासिक दिन है। मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का आभार व्यक्त करती हूं।

Advertisement

सचिवालय की 8वीं मंजिल पर 9 मंत्रियों को हुए कमरे अलॉट
नायब कैबिनेट के 9 मंत्रियों को हरियाणा सिविल सचिवालय की आठवीं मंजिल पर ही कमरे अलॉट हुए हैं। तीन मंत्री पांचवीं मंजिल पर और एक नौंवी मंजिल पर बैठा करेंगे। नायब सरकार में सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री अनिल विज आठवीं मंजिल पर उसी कमरे में बैठा करेंगे, जिसमें वे मनोहर सरकार में गृह व स्वास्थ्य मंत्री होते हुए बैठा करते थे। नायब सरकार में यह कमरा उस समय शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा के नाम अलॉट हुआ था। अब विज के पास फिर से वही कमरा आ गया है। कैबिनेट में विज के बाद वरिष्ठ मंत्रियों में शामिल कृष्णलाल पंवार को आठवीं मंजिल पर कमरा नंबर 34, कैबिनेट मंत्री महिपाल सिंह ढांडा को पांचवीं मंजिल पर कमरा नंबर-42 और कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह को आठवीं मंजिल पर कमरा नंबर-39 अलॉट हुआ है।

Advertisement
Advertisement