For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सात गारंटियों के बाद अब चुनाव घोषणा पत्र भी जारी करेगी कांग्रेस

08:22 AM Sep 28, 2024 IST
सात गारंटियों के बाद अब चुनाव घोषणा पत्र भी जारी करेगी कांग्रेस
Advertisement

चंडीगढ़, 27 सितंबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के लोगों के लिए सात गारंटियां जारी करने के बाद कांग्रेस शनिवार को अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी करेगी। पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल कांग्रेस की चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की अध्यक्ष हैं। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और हरियाणा कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान संयुक्त रूप से शनिवार को चंडीगढ़ में कांग्रेस का चुनाव घोषणा पत्र जारी करेंगे। भाजपा रोहतक में अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर चुकी है। इनेलो-बसपा और जजपा-आसपा के साथ आम आदमी पार्टी ने अभी तक अपने चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किये हैं।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, टीएस सिंहदेव, चौधरी उदयभान और गीता भुक्कल ने करीब एक सप्ताह पहले दिल्ली में कांग्रेस की सात गारंटियां लांच की थी। इन सात गारंटियों के तहत कांग्रेस ने प्रदेश की जनता से छह हजार रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने, तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली, पांच सौ रुपये में गैस सिलेंडर, हर महिला को दो हजार रुपये मासिक आर्थिक सहायता और कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का लाभ देने का वादा किया है। इसके अलावा, पात्र गरीब व्यक्तियों को सौ-सौ गज के मुफ्त प्लाट तथा इन प्लाटों पर साढ़े तीन लाख रुपये की लागत से शौचालय व रसोई के साथ दो कमरों का मकान बनाकर देने का वादा भी कांग्रेस ने जनता से किया है। कांग्रेस की इन गारंटियों में राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार और तेलंगाना की मौजूदा कांग्रेस सरकार का माॅडल दिखाई पड़ा है। कांग्रेस ने हरियाणा में प्रदेश की जनता को 25 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज देने का वादा भी किया है। कांग्रेस की चुनाव घोषणा पत्र कमेटी की चेयरमैन गीता भुक्कल के अनुसार शनिवार को चंडीगढ़ स्थित पार्टी कार्यालय में जारी होने वाले चुनाव घोषणा पत्र में हर वर्ग के लिए अलग-अलग घोषणाएं होंगी।

Advertisement

सोच समझ कर दी गई हैं जनता को गारंटियां : अशोक गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने आज कहा कि कांग्रेस ने हरियाणा की जनता की जनता को जो गार‌ंटियां दी हैं उनसे प्रदेश की अर्थव्यवस्था पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा और न ही कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। चंडीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह गार‌ंटियां बड़े सोच विचार के बाद और वित्त विशेषज्ञों से राय लेने के बाद दी गई हैं। उन्होंने कहा कांग्रेस की नीति रही है कि जनता से बातचीत करके, सब की राय जान कर और आम आदमी की आवश्यकता के अनुसार नीतियां बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि यह गार‌ंटियां जब लागू हो जाएंगी तो हरियाणा एक मॉडल स्टेट बन कर उभरेगा। अशोक गहलोत ने कहा कि यह कहना बिलकुल सही नहीं है कि कांग्रेस ने केवल चुनाव जीतने के लिए हरियाणा की जनता के साथ बड़े-बड़े वादे किए हैं। राजस्थान के अपने कार्यकाल का उदाहरण देते हुए अशोक गहलोत ने कहा कि जो गार‌ंटियां हरियाणा की जनता को दी गई हैं उनमें से बहुत सारी वे राजस्थान में लागू कर चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement