For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नमाज अता कर मुस्लिम समाज ने मांगी देश में अमन-चैन की दुआ

10:43 AM Jun 18, 2024 IST
नमाज अता कर मुस्लिम समाज ने मांगी देश में अमन चैन की दुआ
जगाधरी के बीकेडी रोड पर सोमवार को ईदगाह में नमाज पढ़ने पहुंचे मुस्लिम समाज के लोग। -निस
Advertisement

बाबैन, 17 जून (निस)
प्रदेशभर में मुस्लिम समाज ने सोमवार को ईद-उल-अजहा अर्थात बकरीद का पर्व उत्साह से मनाया।  इस अवसर पर मस्जिदों, ईदगाह और इमामबाड़ों में मुस्िलम समाज के लोग उमड़ पड़े और देश एवं समाज की तरक्की और अमन, चैन के लिए दुआ मांगी।
जामा मस्जिद के इमाम जान मोहम्मद ने मुस्लिम समाज के लोगों को ईद-उल-अजहा की नमाज अता करवाई गई। ब्लाक समिति के चेयरमैन विक्रमजीत सिंह चीमा ने बकरीद के मौके पर मस्जिद पहुंचकर मुस्लिम भाइयों को ईद की मुबारकबाद दी। बकरीद मुस्लिम समाज के सबसे बड़े त्यौहारों में से एक है। इस्लाम में बकरीद के दिन बलिदान का प्रतीक माना जाता है। ईद का त्यौहार हमें आपसी प्रेम व भाईचारा बनाने, टूटे रिश्तों को फिर से जोड़ने, गरीब-अनाथ और बेसहारा बच्चों और लोगों की मदद करने का संदेश देता है। विक्रमजीत सिंह चीमा ने कहा है कि धर्म कोई भी हो हर धर्म नफरत नहीं प्यार सिखाता है। ईद का त्योहार हमें आपस में मोहब्बत, प्यार और भाईचारा बनाने का संदेश देता है।
नरवाना (निस) : गांव हथो की जामा मस्जिद में ईद उल अजहा यानी बकरीद का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। विश्व मुस्लिम बोर्ड के पूर्व राष्ट्रीय सचिव नानूदीन ने सभी देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर आसपास के गांव के लोग सुबह से ही जामा मस्जिद में एकत्रित होना शुरू हो गए। मस्जिद के इमाम मौलाना राजिब ने अल्लाह और उसके रसूल की बातें बताई और अल्लाह की बातों को मानते हुए जिंदगी गुजारने की सलाह दी। यह त्योहार आपसी भाईचारे का प्रतीक है। नमाज के बाद लोगों ने गले मिलकर एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। प्रधान रोशन जोगी खान, अली मोहम्मद, इकबाल खान, छज्जू खान, अमरीक खान, मोहम्मद आरिफ, पंचायत मेंबर सोमीन खान मौजूद रहे।
उकलाना मंडी (निस) : वार्ड 12 की मस्जिद में मुख्य वक्ता भारतीय दलित साहित्य अकादमी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. सुरेंद्र सेलवाल ने कहा कि सभी धर्म हमें एकता और भाईचारे का संदेश देते है। मस्जिद के शाही इमाम मसकिन ने ईद की मुबारक देते हुए इसके बारे में विस्तार से बताया और एकता और भाईचारे का संदेश दिया। इस मौके पर शाहबुद्दीन, अब्दुल रशीद, कर्मुदीन, बबलू खान, कमाल, साहिल, अंकित, सोहिम और इकबाल
मौजूद थे।

Advertisement

‘पर्व मनाते समय दूसरे धर्मों की आस्था का रखें ख्याल’

जगाधरी (निस) : जगाधरी, बूडिया, मंडी, बीबीपुर में ईद उल अजहा (बकरीद) का पर्व उत्साह से मनाया गया। सोमवार सुबह जगाधरी की बनी, गांधी मार्ग, बूडिया, गुलाबनगर, गांधी नगर, दयालगढ़़ तेलीपुरा, मुकारमपुर, मंडी, बीकेडी रोड नजदीक चौधरी देवीलाल कालेज, बीबीपुर, लापरा, हल्दरी, भीलपुरा, पोंटी स्थित मस्जिदों, ईदगाहों, मदरसों में मुस्लिमों ने नमाज अदा की। बूडिया मदरसे के पीर हुसैन अहमद ने कहा कि सभी समाज में सौहार्द व भाईचारे के लिए काम करें। मुल्क की बेहतरी के लिए काम करते हुए इसे सशक्त बनायें। उन्होंने कहा कि पर्व मनाते समय हमें दूसरे धर्मों के लोगों की आस्था व भावनाओं का ख्याल रखना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement