For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नमाज अता कर देश में अमन-चैन की मांगी दुआयें

10:23 AM Apr 12, 2024 IST
नमाज अता कर देश में अमन चैन की मांगी दुआयें
गन्नौर में बृहस्पतिवार को नमाज अता करते मुस्लिम समाज के लोग।-हप्र
Advertisement

सोनीपत, 11 अप्रैल (हप्र)
ईद-उल-फितर बृहस्पतिवार को धूमधाम से मनायी गयी। इस दौरान मस्जिदों में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अता कर देश में अमन-चैन व खुशहाली की दुआयें मांगी। उन्होंने एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। सुबह नमाज के बाद बुजुर्गों ने अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के घरों में जाकर ईद की मुबारकबाद दी और लजीज पकवानों का लुत्फ उठाया। यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। ईदगाह कॉलोनी व मामा भांजा चौक स्थित मस्जिदों में सुबह करीब 7 बजे ही मुस्लिम समाज के लोगों का आना शुरू हो गया था। ईदगाह कॉलोनी में कुछ देर बाद ही मैदान भर गया। सुबह 8:30 बजे नमाज पढक़र अमन-चैन की दुआ मांगी। ईदगाह कॉलोनी में पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता पदम दहिया और आम आदमी पार्टी के नेता देवेंद्र गौतम भी पहुंचे। उन्होंने लोगों को ईद की मुबारकबाद दी।
गांव रसोई स्थित मदीना मस्जिद में इमाम कारी मोहम्मद नसीम कासमी ने ईद पर नमाज अता करवाई। उन्होंने बताया कि एक महीने में 30 रोजे पूरा होने के बाद ईद-उल फितर का मनाया गया। इसके बाद मस्जिदों व ईदगाह के बाहर मीठी क्षीर का प्रसाद वितरित किया गया।

विधायक भी पहुंचे  मुबारकबाद देने

गोहाना में बरोदा रोड पर ईदगाह बस्ती स्थित मस्जिद में ईद-उल-फितर पर ईद की नमाज अता की गई। इस दौरान मुस्लिम समाज के लोगों का ईद की मुबारकबाद देने विधायक जगबीर सिंह मलिक व विधायक इंदुराज नरवाल भी पहुंचे। नमाज मौलाना मोमिन ने अदा करवाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता अंजुमन-नुरुल-अंसार कमेटी के अध्यक्ष डॉ. दिलबाग खां ने की।
इसके अलावा गन्नौर में ईदगाह रोड पर निर्माणाधीन भवन और खाली मैदान में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अता की। वहीं खरखौदा के बाईपास के पास खाली मैदान में ईद-उल-फितर के मौके पर काफी संख्या में लोगों ने एकत्रित होकर नमाज अता की और सुख शांति की दुआ मांगी।

Advertisement

‘पंछी बचाओ परिंडा लगाओ अभियान

चरखी दादरी (हप्र) : ईद-उल-फितर पर रविदास नगर स्थित ईदगाह में पक्षियों को तपती गर्मी से बचाने के लिए ‘पंछी बचाओ परिंडा लगाओ अभियान चलाया। ‘खुशियों की दीवार’ की ओर से हाल ही ‘पंछी बचाओ परिंडा लगाओ अभियान एवं ‘सेल्फी विद परिंडा अभियान की शुरुआत हुई है। मौलवी स्वाहिलीन ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षित है तो हमारा भविष्य भी सुरक्षित है। बढ़ती आबादी के कारण आबोहवा बिगड़ रही है, शहरों में यह स्थिति कहीं ज्यादा भयावह है। इन आबोहवा के बावजूद लोग शहरों में रहने को विवश हैं। बेजुबान परिंदे इस आबोहवा से परेशान हैं। वे शहरों से पलायन करने को मजबूर हैं। परिंदों के शहर छोड़ने के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। ऐसे में पक्षियों का जीवन हमारे लिए अति आवश्यक है। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता संजय रामफल ने ईदगाह में आए मुस्लिम भाइयों को अपने घरों की छतों पर बेजुबान परिंदों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करते हुए उनकी रक्षा की शपथ भी दिलाई। संजय रामफल ने कहा कि पिछले दिनों डीसी मनदीप कौर ने अपने कैंप कार्यालय से इस अभियान की शुरुआत की थी।
जींद (जुलाना) (हप्र) : जींद शहर में हांसी ब्रांच नहर के निकट ईदगाह में हजारों की संख्या में मुसलमानों ने नमाज अता की। इमाम इस्लाम मोहम्मद ने लोगों को नमाज पढ़ाई तथा भाइचारे को मजबूत करने व विश्व शांति, कौमी एकता की दुआ अल्लाह-ताला से मांगी। मस्जिद के बाहर खिलौनों, मिठाइयों, चाट पकौड़ी की दुकानें सजाई गई थी। मुस्लिम समाज के लोगों ने जमकर खरीदारी की व एक दूसरे को ईद की बधाई दी।
मंडी अटेली (निस) : जामा मस्जिद में बृहस्पतिवार सुबह 8 बजे ईद की नमाज अता की गई। मस्जिद में विशेष नमाज के बाद खीर का वितरण किया गया। मौलवी ने अमन-चैन व भाईचारे को स्थापित करने के लिए सभी धर्म के लोगों को मनुष्य के कल्याण के लिए मिल बैठ कर आपसी सौहार्द से रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×