For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

25 मई के बाद फिर अगले चुनावी रण में होंगे हमारे याेद्धा

07:02 AM Apr 05, 2024 IST
25 मई के बाद फिर अगले चुनावी रण में होंगे हमारे याेद्धा
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 4 अप्रैल
हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा लोकसभा चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनावों की भी तैयारियों में जुट गई है। प्रदेश में लोकसभा की दस सीटों के लिए 25 मई को मतदान होगा। इसके तुरंत बाद विधानसभा चुनावों की तैयारी के लिए भाजपा नेता और कार्यकर्ता फिर से फील्ड में उतर जाएंगे। ये बातें कहीं सीएम नायब सिंह सैनी ने। वह बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर चुनींदा पत्रकारों के साथ ‘चाय पर चर्चा’ कर रहे थे। उन्होंने चुनावी रणनीति, भविष्य के रोडमैप सहित कई अहम मुद्दों पर बातचीत की।
हरियाणा में 2019 की तरह एक बार फिर लोकसभा की सभी दस सीटों पर जीत का दम भरते हुए सैनी ने कहा, इस बार हरियाणा में 11 कमल खिलेंगे। 10 दिल्ली के लिए और एक चंडीगढ़ के लिए। उनका इशारा लोकसभा के साथ होने वाले करनाल हलके के उपचुनाव की ओर था। करनाल से खुद नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं।
एक सवाल पर सीएम ने कहा, ‘भाजपा कभी भी चुनावों को हलके में नहीं लेती। पार्टी कार्यकर्ता दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार की नीतियों को आम लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपनी हार साफ नज़र आ रही है। स्थिति यह है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लोकसभा चुनाव लड़ने को ही राजी नहीं हो रहे। इसलिए टिकट आवंटन में देरी हो रही है।
सीएम ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि हरियाणा के लोगों के बीच भाजपा अपने दस साल और कांग्रेस व अन्य दलों के 55 सालों को लेकर जा रही है। मनोहर लाल के नेतृत्व में साढ़े 9 वर्षों में प्रदेश की दशा और दिशा पूरी तरह से बदली है। लोगों की सोच और उनका नजरिया भी बदला है। जब युवाओं को पारदर्शिता के साथ मैरिट पर नौकरियां मिलने लगी तो युवाओं और उनके परिजनों ने नेताओं के चक्कर काटने बंद कर दिए। अब युवा पढ़ रहे हैं और अपनी काबलियत के दम पर बिना सिफारिश के नौकरी हासिल कर रहे हैं। कांग्रेस ने बरसों प्रदेश में राज किया लेकिन भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और इलाकावाद के अलावा कुछ नहीं दिया। हरियाणा एक-हरियाणवी एक को सही मायनों में भाजपा ने चरितार्थ किया है।

घमंडिया गठबंधन बुरी तरह हारेगा

इंडिया गठबंधन को घमंडिया गठबंधन बताते हुए नायब सैनी ने कहा, ‘देशभर के लोग नरेंद्र मोदी के साथ हैं। मोदी सरकार के फैसलों पर देश की जनता कई बार मुहर लगा चुकी है। लगातार तीसरी बार देश में मोदी सरकार बनेगी। भ्रष्टाचार में फंसे सभी राजनीतिक दल और उनके नेताओं ने मिलकर गठबंधन किया है। लोग इनकी असलियत अच्छे से जानते हैं। इन्हें किसी भी स्टेट में लोगों का समर्थन हासिल नहीं होगा। हरियाणा में मैरिट पर नौकरियां, समान विकास और पारदर्शिता जैसे कई ऐसे मुद्दे हैं, जिनके सामने विपक्ष कहीं नहीं टिकता।’

Advertisement

हरियाणा से गए 30 हजार सुझाव

भाजपा ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चुनावी घोषणा-पत्र तय करने के लिए कमेटी बनाई है। इसके तहत सभी राज्यों के लोगों से सुझाव भी लिए गए। यह संकल्प यात्रा हरियाणा भी पहुंची और प्रदेश के लोगों ने 30 हजार के करीब सुझाव दिए हैं। इससे साफ है कि भाजपा लोगों के सुझावों और उनकी जरूरतों के हिसाब से घोषणा-पत्र तैयार करेगी। केंद्र सरकार ने बरसों से लंबित रहे मुद्दों को सुलझाने का काम किया है। राम मंदिर और धारा-370 जैसे ऐसे मुद्दे हैं, जो आज पूरे देश के सामने हैं। कांग्रेस ने इन्हें लटकाने का काम किया लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने बोल्ड स्टैंड लेते हुए इस तरह के हर मुद्दे को सुलझाया।

जल्द नया प्रदेशाध्यक्ष मिलने की उम्मीद

भाजपा के नये प्रदेशाध्यक्ष को लेकर सीएम सैनी ने कहा, ‘फैसला पार्टी नेतृत्व ने करना है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही प्रदेश भाजपा को नया कप्तान मिल जाएगा।’ प्रदेश में लोकसभा के दो-तीन प्रत्याशियों को बदलने की चर्चाओं को अफवाह बताते हुए सैनी ने कहा कि हमारे सभी उम्मीदवार मजबूत हैं और सभी जीत हासिल करेंगे। चुनावी तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा कि हलकावार विजय संकल्प रैलियां शुरू की जा चुकी हैं। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद केंद्रीय नेताओं के भी कार्यक्रम तय होंगे।

Advertisement

दूर-दूर तक सीएम बनने का नहीं था आभास

बातचीत के दौरान सैनी ने कहा, ‘मेरे जैसे सामान्य कार्यकर्ता का मुख्यमंत्री बनना भाजपा में ही संभव है। दूसरी पार्टियों में परिवार विशेष को ही आगे बढ़ाया जाता है।’ उन्होंने कहा, ‘11 मार्च को मनोहर लाल जी का फोन आया कि आपको 12 को चंडीगढ़ में कैबिनेट मीटिंग में शामिल होना है। मुझे यह रुटीन लगा। वहां पहुंचने पर पता लगा कि इतना कुछ हो रहा है। आभास नहीं था कि मुझे मुख्यमंत्री बनाया जा रहा है। मैं तो यही सोच रहा था कि चुनावी तैयारियों पर चर्चा होगी। ज्यादा हुआ तो भाजपा-जजपा गठबंधन पर विचार होगा। सारा घटनाक्रम अचानक पता चला।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×