For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लंबे इंतजार के बाद ढैंचे का बीज सरकारी दुकानों पर पहुंचा

08:10 AM May 03, 2024 IST
लंबे इंतजार के बाद ढैंचे का बीज सरकारी दुकानों पर पहुंचा
कजगाधरी क्षेत्र में सरकारी दुकान पर ट्रक से ढैंचे का बीज उतारते मजदूर। -निस
Advertisement

अरविंद शर्मा/ निस
जगाधरी, 2 मई

ढैंचे के बीज की समस्या को लेकर दैनिक ट्रिब्यून द्वारा प्रकाशित की गई खबर। -निस

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार जिले में ढैंचे का बीज सरकारी दुकानों पर आ ही गया है। 20 अप्रैल को 'दैनिक ट्रिब्यून' ने किसानों की समस्या को लेकर प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया था। उस समय हरियाणा के कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर ने जल्दी ही इसे लेकर उचित कदम उठाने की बात कही थी। जानकारी के अनुसार ढैंचे का यह बीज पात्र किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान पर मिलना है। वहीं, कृषि विभाग के अधिकारी इसका आजकल में वितरण शुरू करा देने की बात कह रहे हैं।
जानकारी के अनुसार स्कीम के तहत प्रदेश में कुल 72 हजार क्विंटल बीज आना था। वहीं, यमुनानगर जिले में 32 हजार एकड़ रकबे में इसकी बिजाई कराने का कृषि विभाग का लक्ष्य है। कृषि विभाग के सहायक पौध संरक्षण अधिकारी डा. सतीश कुमार का कहना है कि यह बीज 'मेरी फसल-मेरा ब्योरा' स्कीम के तहत पंजीकरण कराने वाले किसानों को मिलेगा।
किसानों को सिर्फ 20 प्रतिशत राशि देनी होगी। उन्होंने बताया कि एक थैली में 12 किलोग्राम बीज होगा। एक किसान को दस एकड़ का बीज मिल सकेगा। कृषि विभाग की टीम मौके पर जाकर फसल की फिजिकल वैरीफिकेशन करेगी। जो किसान बीज लेकर इसकी बिजाई नहीं करेगा, उससे 80 प्रशित कीमत वसूली जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×