मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रभावित मरीजों को मिलेगी 2750 रुपये मासिक पेंशन

10:18 AM Oct 04, 2023 IST
चंडीगढ़ में मंगलवार को स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा की महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर से मुलाकात करते मस्कुलर डिस्ट्रॉफी पीड़ित परिवार एसोसिएशन के प्रतिनिधि।

चंडीगढ़, 3 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार ने मस्कुलर डिस्ट्रॉफी सहित लगभग 55 दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को बड़ी राहत प्रदान की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने प्रदेश में ऐसे मरीजों को 2750 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने और पारिवारिक आय सीमा में छूट प्रदान करते हुए चिरायु योजना में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। स्वास्थ्य सेवाएं हरियाणा की महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर ने मंगलवार को पंचकूला स्थित कार्यालय में मस्कुलर डिस्ट्रॉफी पीड़ित परिवार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी।
एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने राज्य सरकार के इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया।
डॉ. सोनिया ने बताया कि दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्ति मरीजों का पंजीकरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है जबकि मासिक वित्तीय सहायता सेवा विभाग द्वारा प्रदान की जाएगी। साथ ही, ऐसे मरीज जो हरियाणा डोमिसाइल है और किसी भी नामित उत्कृष्टता केंद्र द्वारा उनमें दुर्लभ बीमारी की पुष्टि की गई है, को चिरायु योजना में शामिल किया जाएगा। इसके तहत उन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों में सालाना 5 लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी। ऐसे मरीजों पर योजना के तहत पारिवारिक आय सीमा लागू नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार लाभार्थियों को 10 अक्तूबर से पहले-पहले 2750 रुपये की वित्तीय सहायता वितरित की जाएगी। प्रदेश में अति दुर्लभ बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के पंजीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर पोर्टल शुरू किया गया है, जिसकी लॉग इन आईडी सिविल सर्जनस और मेडिकल सुपरिंटेंडेंट को उपलब्ध करवाई गई है। एक अनुमान के अनुसार हरियाणा में लगभग 700 से 1000 ऐसे मरीज हैं जो लगभग 55 में से किसी न किसी दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त हैं। केंद्र सरकार की दुर्लभ बीमारियों के लिए राष्ट्रीय नीति, 2021 के तहत लगभग 55 तरह की बीमारियों को दुर्लभ बीमारियों के रूप में अधिसूचित किया गया है, जिसमें मस्कुलर डिस्ट्रॉफी भी शामिल है।

Advertisement

Advertisement