For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विज्ञापन और नैतिकता

12:43 PM Oct 25, 2021 IST
विज्ञापन और नैतिकता
Advertisement

जन संसद की राय है कि मशहूर हस्तियों को विज्ञापन करते हुए नैतिक मूल्यों व अपने प्रशंसकों के कल्याण का भी ध्यान रखना चाहिए। केवल अपने आर्थिक लाभ के लिये नकारात्मक तथ्यों को सकारात्मक दर्शाने का मोह घातक हो सकता है। उनकी जवाबदेही भी तय होनी चाहिए।

गुणवत्ता का हो प्रचार

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों को बेचने के लिए विज्ञापनों द्वारा करोड़ों रुपया खर्च करती हैं। वहीं आम जनता इससे प्रभावित होकर उत्पादकों को प्रयोग करती है। कई बार कंपनियां अपने हानिकारक उत्पादों को बड़ी हस्तियों द्वारा विज्ञापित कर भारी-भरकम फीस देकर लाभ कमाती हैं। सितारों को चाहिए कि उन्हें पैसा कमाने के लिए उचित गुणवत्ता न होने वाले या लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालने वाले उत्पादकों का विज्ञापन नहीं करना चाहिए। इससे वे अपने चाहने वालों को धोखा दे रहे हैं। सितारों को चाहिए कि किसी उत्पाद की गुणवत्ता तथा उससे मिलने वाले लाभ को ध्यान में रखकर ही उसका विज्ञापन करें।

Advertisement

शामलाल कौशल, रोहतक

अनुचित कदम

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों के क्रय-विक्रय हेतु विज्ञापनों द्वारा प्रसार-प्रचार करते हैं। विज्ञापनों के दौर में फिल्मी अभिनेताओं-अभिनेत्रियों द्वारा विज्ञापित वस्तुएं आम आदमी के दिलों में खरीदने की ललक पैदा करती है। फिल्मी हस्तियां नैतिकता की मान-मर्यादाओं का उल्लंघन कर निम्नस्तरीय उत्पादों के विज्ञापन से धन बटोरने की आड़ में लोकप्रियता का सौदा करवा आम जनता के जीवन से खिलवाड़ करते हैं। नैतिक मूल्य की भावना इस कदर धराशायी होना फिल्मी हस्तियों के लिए साधारण-सी बात है।

Advertisement

अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

नैतिकता का तकाजा

विज्ञापन के माध्यम से फिल्मी सितारों द्वारा जिस उत्पाद का प्रयोग करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाता है, उसे उपभोक्ता बहुत जल्दी खरीदने के इच्छुक हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर समाज का दूसरा वर्ग यह भी सोचता है कि फिल्मी सितारे मोटे विज्ञापन की कमाई के लालच में केवल अपने आर्थिक हित साधते हैं। जिस तरह बिग बी ने पान-मसाला कंपनी के विज्ञापन से हटने का फैसला लिया है, उसी तरह अन्य फिल्मी सितारों को भी चाहिए कि वे सभी विवादास्पद विज्ञापनों से परहेज करें। समाज के लिए नैतिक मूल्यों का उदाहरण पेश करना भी बॉलीवुड का कर्तव्य होना चाहिए।

युगल किशोर शर्मा, खाम्बी, फरीदाबाद

आर्थिक प्रलोभन

देश के भारत रत्न, पद्म विभूषण, पद्मश्री, पद्मभूषण अलंकृत महानुभाव जब तेल, पानी, साबुन बेचते दिखते हैं तो सिर शर्म से झुक जाता है। वर्तमान में पैसा और प्रदर्शन इतना हावी है कि नैतिकता ताक पर रख दी गयी है। विज्ञापनों में ही नैतिकता कहां है। अन्तर्वस्त्रों तक के विज्ञापनों के लिए तो ये सितारे संकोच नहीं करते। अमिताभ बच्चन के पान-मसाले के विज्ञापन से हट जाने के बाद क्या मसाला बिकना बंद हो जायेगा? इस बात से कोई अन्तर नहीं पड़ता कि अमिताभ ने अपनी साख बचाने के लिए इस विज्ञापन से अपना नाम वापस ले लिया। क्या अमिताभ विज्ञापन में आने से पहले नहीं जानते थे कि पान-मसाले हानिकारक पदार्थ हैं? आज इन सितारों के लिए पैसा, प्रचार और प्रदर्शन ही सब कुछ रह गया है, और यही इनकी नैतिकता है।

कविता सूद, पंचकूला

सितारों का कर्तव्य

फिल्म स्टार, क्रिकेट खिलाड़ी जैसे सितारे जिन्हें लोग अपना आदर्श मानते हैं, उनकी लोकप्रियता को विज्ञापन कंपनियां अपने फायदे के लिए भुनाती हैं। टीवी पर लगातार उनके विज्ञापन दिखा-दिखा कर उनके गलत संदेशों को भी जनता के मन में स्थापित करते हैं, जिससे जनता उन्हें ही सही मानकर उनका अनुसरण करने लगती है। पैसों की खातिर सितारों का यह रवैया असहनीय है। सितारों का भी कर्तव्य है कि देश की पीढ़ी को अच्छे संस्कार देने के लिए तंबाकू, शराब, धूम्रपान, गुटखे के विज्ञापनों का बहिष्कार करें और अच्छे संस्कारों को रोपित करें। यह उनका नैतिक कर्तव्य भी है।

भगवानदास छारिया, सोमानी नगर, इंदौर

कार्रवाई भी हो

फिल्म और राजनीति से जुड़े मशहूर सितारे समाज के लिए एक आदर्श माने जाते हैं। बाजार की प्रतिस्पर्धा में विज्ञापनों के बाजार में सितारों को एक नया मुकाम मिल गया है। बेशक यह परंपरा पुरानी है मगर कभी चुनिंदा विज्ञापनों में ही बड़े सितारों की भूमिका होती थी। आज विज्ञापनों में नामचीन सितारों की मौजूदगी न केवल एक रिवाज़ बना चुका है बल्कि सितारों ने अपनी नैतिक जवाबदेही की धज्जियां उड़ा दी हैं। दौलत की भूख में नैतिकता के चश्मे को उतार फेंकने वाले सितारों ने प्रतिबंधित और नुकसानदेह उत्पादों को प्रोत्साहित किया है। अपने नैतिक कर्तव्य से बेखबर सितारों की जहां जिम्मेदारी तय होनी चाहिए वहीं कड़ी कार्रवाई भी हो।

एमके मिश्रा, रांची, झारखंड

पुरस्कृत पत्र

दबाव बनेगा

तंबाकू, पान-मसाला, गुटखा व शराब जैसे पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक हैं। फिर भी तमाम नामी सितारे रुपयों के लिए टी.वी. पर इनका प्रचार करते नजर आते हैं। विज्ञापन बाजार का एक ऐसा जाल है, जिसमें उपभोक्ताओं को फंसा कर उनकी जेब में सेंध लगाई जाती है। सभी विज्ञापन बेकार भी नहीं होते। लेकिन अतिरेक, गलत व भ्रामक प्रसिद्धि न केवल कानूनन वर्जित है बल्कि आम आदमी का भी नुकसान करती हैं। बिग बी का पान-मसाले का विज्ञापन न करने और मेहनताना लौटा देने का फैसला न केवल लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होगा बल्कि दूसरे सितारों पर नैतिक दबाव का काम करेगा।

देवी दयाल दिसोदिया, फ़रीदाबाद

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×