For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश के मॉडल स्कूलों में पहली अप्रैल से शुरू होंगे दाखिले

09:01 AM Mar 27, 2024 IST
प्रदेश के मॉडल स्कूलों में पहली अप्रैल से शुरू होंगे दाखिले
Advertisement

चंडीगढ़, 26 मार्च (ट्रिन्यू)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से मान्यता प्राप्त राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में पहली अप्रैल से एडमिशन शुरू होंगे। अभिभावक संस्कृति मॉडल स्कूल में अपने बच्चों का दाखिला करवाने के लिए 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संदर्भ में जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
प्रदेशभर में 137 राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों और 1418 राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश उन्हें दिए हैं। स्कूल मुखिया पहली से 20 अप्रैल तक दाखिला आवेदन स्वीकार करेंगे। 22 अप्रैल को ड्रा निकाला जाएगा और 26 अप्रैल को प्रतीक्षा सूची का दाखिला किया जाएगा। इसके बाद खाली सीटों पर 27 अप्रैल को दाखिला किया जाएगा। पहली से पांचवीं तक 30 और 9वीं से 11वीं तक एक सेक्शन में 40 विद्यार्थी होंगे।
अभिभावकों को दाखिला आवेदन के साथ जन्म प्रमाण-पत्र, रिहायश प्रमाण-पत्र- आधार कार्ड या फिर परिवार पहचान पत्र और आवेदन पत्र स्कूल में निशुल्क मुहैया करवाया जाएगा। विद्यालय विकास निधि का उपयोग विद्यालय के विकास हेतु किया जाना है। सीबीएसई सम्बद्धता के संदर्भ में किए जाने वाला खर्च सीएमसी की अनुमति के साथ किया जाएगा। विद्यालय विकास निधि के तहत पंजीकरण अशंदान केवल एक बार ही लिया जाएगा। गत वर्षों के दाखिल विद्यार्थियों से किसी तरह का पंजीकरण अशंदान नहीं किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×