For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आईआईटी में प्रवेश बिना जेईई के भी

06:27 AM Jun 20, 2024 IST
आईआईटी में प्रवेश बिना जेईई के भी
Advertisement

राजेंद्र कुमार शर्मा
कंप्यूटर साइंस और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में उतरोतर प्रगति के चलते रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस और मशीन लर्निंग जैसे कुछ तेजी से उभरते हुए क्षेत्र युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं।

इन क्षेत्रों में जॉब की असीमित संभावनाएं भी हैं। वैसे देश के सभी प्रमुख तकनीकी विश्वविद्यालय इन पाठ्यक्रमों की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। परंतु भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) से उपरोक्त पाठ्यक्रम करने का एक अलग ही महत्व है।

Advertisement

आईआईटी का नाम आते ही जहन में जेईई मेंस और एडवांस जैसी कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली प्रवेश परीक्षाएं आ जाती हैं जिन्हें क्रैक करने के लिए अथक मेहनत की जरूरत होती है। लेकिन यदि आपको किसी आईआईटी में बिना जेईई के प्रवेश मिले तो कैसा लगेगा?

आईआईटी मद्रास ने इस क्षेत्र में एक अभिनव पहल की है जहां डेटा साइंस में ऑनलाइन स्नातक पाठ्यक्रम (बीएस) विद्यार्थियों को ऑफर किया है।

Advertisement

आईआईटी मद्रास ने डेटा साइंस और एप्लीकेशन में 4 वर्षीय बैचलर ऑफ साइंस (बीएस) डिग्री शुरू की है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत इस कोर्स में सर्टिफिकेट या फाउंडेशन , डिप्लोमा या डिग्री जैसे विभिन्न चरणों में निकलने के विकल्प खुले रखे गए हैं।

संस्थान की वेबसाइट के अनुसार हजारों शिक्षार्थी इस कार्यक्रम में पंजीकृत हो चुके हैं। 12वीं के बाद आईआईटी से डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने का यह सुनहरा अवसर अब हर इच्छुक अभ्यर्थी को उपलब्ध है।

छात्र किसी अन्य डिग्री कार्यक्रम में भाग लेते हुए भी इस पाठ्यक्रम को जारी रख सकते हैं।

प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता

डेटा साइंस बीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें प्रवेश हेतु किसी विशेष स्ट्रीम या विषय संयोजन अथवा विशेष शिक्षा बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होने की बाध्यता नहीं है।

वहीं विद्यार्थी ने 10वीं कक्षा गणित और इंग्लिश विषय के साथ उत्तीर्ण की हो। डेटा साइंस के फाउंडेशन कोर्स में प्रवेश हेतु आवेदन करने के लिए अन्य किसी योग्यता की आवश्यकता नहीं है। जो विद्यार्थी 11वीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल हो चुके हैं वे भी आवेदन करने के योग्य हैं और 12वीं पास करने के बाद कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं।

प्रवेश के लिए दोनों विकल्प

डेटा साइंस बीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु बिना जेईई परीक्षा उत्तीर्ण के भी प्रवेश मिलता है तथा जेईई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भी प्रवेश मिलता है।

बिना जेईई परीक्षा के पास किए हुए विद्यार्थियों को फाउंडेशन कोर्स में प्रवेश हेतु क्वालीफायर चरण को पूरा करके, क्वालीफायर परीक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

जबकि जेईई परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी सीधे पंजीकरण कर अपना फाउंडेशन कोर्स आरंभ कर सकते हैं।

साल में दो बैच

डेटा साइंस एंड एप्लीकेशन स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु साल में दो बार पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। पहला रजिस्ट्रेशन मई बैच के लिए हो चुका है।

अब दूसरा रजिस्ट्रेशन सितंबर बैच के लिए है जिसका रजिस्ट्रेशन 17 जून 2024 से आरंभ हुआ है। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2024 रहेगी। क्वालीफायर परीक्षा 27 अक्तूबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

क्वालीफायर परीक्षा में एक बार असफल होने पर दूसरे प्रयास का भी विकल्प खुला रहता है। जो 6 नवंबर से 1 दिसंबर 2024 के बीच संपन्न होगी। इसकी फीस अतिरिक्त होगी।

आवेदन प्रक्रिया तथा शुल्क आवेदक आईआईटी मद्रास के वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन निर्धारित तिथि तक कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क का विवरण इस प्रकार है : सामान्य वर्ग/ अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3000 रुपए। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ विकलांग (विकलांता 40 प्रतिशत से कम) के 1500 रुपये। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ दिव्यांग यानी 40% से अधिक विकलांगता) के लिए 750 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

यह एक ऑनलाइन कार्यक्रम है

यह कार्यक्रम पूरी तरह से ऑनलाइन है, और आपको कैंपस में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए कुछ मूलभूत जरूरतें पड़ेगी जैसे लैपटॉप या डेस्कटॉप के साथ अच्छे नेटवर्क कनेक्शन का होना।

दूसरा क्विज और ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए परीक्षा केंद्र तक आने-जाने में सक्षम होना। क्योंकि पाठ्यक्रम के दौरान प्रत्येक परीक्षा ऑफ़लाइन परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाएगी , ये परीक्षा केंद्र लगभग देश के सभी प्रदेशों में उपलब्ध हैं।

पाठ्यक्रम की फीस

सिर्फ फाउंडेशन सर्टिफिकेट (32 क्रेडिट) हेतु 32 हजार रुपए, फाउंडेशन के साथ एक डिप्लोमा ( 59 क्रेडिट ) हेतु 94 हजार रुपए, फाउंडेशन के साथ दो डिप्लोमा ( 86 क्रेडिट ) हेतु 157000 रुपए , बीएससी डिग्री (114 क्रेडिट) हेतु 221000 से 227000 रुपए , बीएस डिग्री ( 142 क्रेडिट ) हेतु 315000 से 351000 रुपए तक फीस होगी।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए शुल्क में छूट का प्रावधान है। पाठ्यक्रम से संबंधित पूर्ण जानकारी iitm.ac.in पर उपलब्ध है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×