For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फसल अवशेष जलाने पर प्रशासन सख्त, अब तक 5 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

09:55 AM Oct 17, 2024 IST
फसल अवशेष जलाने पर प्रशासन सख्त  अब तक 5 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
Advertisement

सोनीपत, 16 अक्तूबर (हप्र)
फसल अवशेषों में आग लगाने की घटनाओं को अंजाम देने वाले किसानों पर कृषि विभाग लगातार सख्त एक्शन ले रहा है। जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 5 किसानों के खिलाफ कृषि विभाग द्वारा एफआईआर दर्ज करवाई गई है। वहीं, सेटेलाइट से भी किसानों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
दरअसल, सोनीपत जिले में किसानों ने करीब एक लाख हेक्टेयर भूमि में धान उगाया गया था। जिले के अधिकतर क्षेत्रों में अब धान की कटाई की जा रही है। फसल अवशेषों में आगजनी की घटना को रोकने के लिए सेटेलाइट से खेतों में नजर रखी जा रही है।
कृषि विभाग ने टीमों का गठन भी किया है जो लोकेशन प्राप्त होते ही भौतिक सत्यापन करने के लिए पहुंच रही है।
पिछले 24 घंटे में सामने आई 3 लोकेशन : फसल अवशेषों जलाने की घटनाओं की बात करें तो पिछले 24 घंटे में सेटेलाइट से कृषि विभाग को 3 लोकेशन प्राप्त हुई है। इनमें से गांव देवडू, कामी व भैंसवान खुर्द शामिल थे, परंतु तीनों ही लोकेशन पर भौतिक सत्यापन के बाद फसल अवशेषों में आगजनी की घटना नही पाई गई।
सोनीपत जिले में अब तक सेटेलाइट से 39 लोकेशन प्राप्त हो चुकी हैं। इनमें से 9 स्थानों पर फसल अवशेषों में आगजनी पाई गई, जिसके बाद जुर्माना किया गया है।

Advertisement

गत वर्ष सेटेलाइट से प्राप्त हुई थी 78 लोकेशन

फसल अवशेष जलाने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए कृषि विभाग लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। गत खरीफ सीजन के तहत जिले में सेटेलाइट से आगजनी की घटनाओं की 78 लोकेशन प्राप्त हुई थी। आग लगाने की अधिकतर घटनाएं गोहाना उपमंडल और यमुना नदी के साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों से सामने आई थी।

फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर कृषि विभाग लगातार कारगर कदम उठा रहे हैं। वहीं फसल अवशेषों जलाने वाले किसानों के खिलाफ एक्शन भी लिया जा रहा है। अब तक 5 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई है। किसानों से अपील है कि वे फसल अवशेषों में आगजनी न करे।
-डॉ. पवन शर्मा, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत

Advertisement

Advertisement
Advertisement