मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राखीगढ़ी में श्मशान पर प्रशासन का ताला, धरने पर बैठे ग्रामीण

10:20 AM Sep 20, 2023 IST
राखीगढ़ी में मंगलवार को टीले नंबर एक पर धरने पर बैठे ग्रामीण। -निस

नारनौंद, 19 सितंबर (निस)
हड़प्पा कालीन सभ्यता की विरासत समेटे ऐतिहासिक गांव राखीगढ़ी में अंतिम संस्कार की जगह को लेकर ग्रामीणों और प्रशासन के बीच विवाद गहरा गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ मंगलवार को टीले पर ही धरना शुरू कर दिया। ग्रामीणों की मांग है कि जब तक उन्हें स्थाई तौर से श्मशान घाट की भूमि नहीं दी जाएगी, तब तक वह धरने पर बैठे रहेंगे।
गांव राखीगढ़ी के टीले नंबर एक पर पिछले कई साल से श्मशान घाट है। पिछले दिनों भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने जिला उपायुक्त को लिखित में शिकायत देकर कहा था कि पर्यटक स्थल की दृष्टि से इस श्मशान घाट को यहां से शिफ्ट किया जाये। इसके बाद प्रशासन के अधिकारियों ने इस टीले पर अंतिम संस्कार करने पर रोक लगा दी। वहां तैनात गार्डों को निर्देश दे दिए थे कि इस टीले पर किसी को भी अंतिम संस्कार नहीं करने दिया जाए।
सोमवार की शाम को राखी खास के दो युवक राजा और धूप सिंह की मौत हो गई थी। उनके परिजन संस्कार के लिए जब शव लेकर पहुंचे तो टीले पर ड्यूटी कर रहे पुरातत्व विभाग के गार्ड मुख्य गेट पर ताला लगाकर चले गये। ग्रामीणों ने काफी देर इंतजार के बाद ताला तोड़कर वहां अंतिम संस्कार कर दिया। इसके बाद से प्रशासन के अधिकारियों की कार्य प्रणाली को लेकर ग्रामीणों में रोष बना हुआ है।

Advertisement

गांव के पास मिले नयी जमीन

ग्रामीण सुलोचना, कृष्णा, शीला, संदीप, पूर्व सरपंच राजवीर मालिक, संदीप, सुंदर, जोगीराम इत्यादि ने कहा कि प्रशासन पहले गांव के नजदीक श्मशान घाट की भूमि उपलब्ध करवाये, उसके बाद यहां पर रोक लगाई जाए। उन्होंने कहा कि जब तक भूमि नहीं मिलेगी, तब तक यहीं अंतिम संस्कार किए जाएंगे और धरना जारी रहेगा।
जल्द समाधान का आश्वासन : एसडीएम विकास यादव ने बताया कि एएसआई द्वारा अंतिम संस्कार करने पर आपत्ति दर्ज करवाई गयी है। पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने में बाधा आ रही थी। उन्होंने कहा कि जल्द ही गांव वालों को गांव के नजदीक श्मशान घाट के लिए भूमि दे दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement