For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एडहॉक कमेटी भंग, कुश्ती महासंघ ने संभाला जिम्मा

08:02 AM Mar 19, 2024 IST
एडहॉक कमेटी भंग  कुश्ती महासंघ ने संभाला जिम्मा
Advertisement

नयी दिल्ली, 18 मार्च (एजेंसी)
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निलंबन हटाने और उसे पूर्ण प्रशासनिक नियंत्रण मिलने के बाद कुश्ती की एडहॉक कमेटी को भंग कर दिया। आईओए ने कहा कि राष्ट्रीय महासंघ के निलंबन रद्द होने के बाद खेल के संचालन के लिए एडहोक कमेटी की कोई जरूरत नहीं है।
आईओए ने कहा कि एडहॉक कमेटी ने डब्ल्यूएफआई के सहयोग से अगले महीने के ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए चयन ट्रायल का सफल आयोजन कर लिया है। खेल मंत्रालय ने दिसंबर में डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर एडहॉक कमेटी का गठन किया था। उनका यह दाव हालांकि उस समय उलटा पड़ गया, जब इस खेल की वैश्विक संस्था यूडब्ल्यूडब्ल्यू (यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग) ने फरवरी में डब्ल्यूएफआई से निलंबन हटा दिया।
आईओए ने 10 मार्च को जारी आदेश में कहा, ‘दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश पर एडहोक कमेटी को भंग करने का निर्णय डब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ पर लगे प्रतिबंध को हटाने और आईओए द्वारा नियुक्त समिति द्वारा चयन ट्रायल के सफल समापन को देखते हुए लिया गया है।’ संजय सिंह के नेतृत्व में नवनिर्वाचित डब्ल्यूएफआई द्वारा कथित तौर पर अपने नियमों का उल्लंघन करने के बाद 23 दिसंबर को भूपेंदर सिंह बाजवा की अध्यक्षता में एडहोक कमेटी का गठन किया गया था। एडहोक कमेटी ने इस महीने की शुरुआत में अप्रैल में किर्गिस्तान में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप और एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के लिए टीमों का चयन करने के लिए ट्रायल का आयोजन किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×