For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गरीबों का इलाज नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई

11:50 AM Oct 27, 2024 IST
गरीबों का इलाज नहीं करने वाले निजी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई
Advertisement

चंडीगढ़, 26 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा की स्वास्थ्य मंत्री आरती राव ने कहा है कि आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज करने में कोताही करने वाले निजी अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मंत्री पद ग्रहण करने के बाद उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग तथा मेडिकल एजुेशन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में आरती राव ने सभी विभागाध्यक्षों से उनके विभाग में चल रही योजनाओं तथा समस्याओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में आरती राव ने कहा कि कई निजी अस्पतालों द्वारा आयुष्मान कार्ड धारकों से मनमाने रेट वसूले जा रहे हैं या फिर उन्हें भर्ती करने में आनाकानी करते हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि सरकार के पैनल पर काम करने वाले अस्पताल आयुष्मान कार्डधारकों को परेशान न करें। जो अस्पताल लोगों को परेशान कर रहे हैं उनकी इंपैनलमेंट को रद्द किया जाएगा।
प्रदेश के अस्पतालों में डाक्टरों की कमी को स्वीकारते हुए उन्होंने कहा कि डाक्टरों की तैनाती से अधिक जरूरी है कि वह स्थायित्व के साथ काम करें। इसके लिए प्रयास किए जाने के बेहद जरूरी हैं। विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह नए डाक्टरों की नियुक्ति से पहले उनके साथ बैठकें करें ताकि वह अपने जिलों तथा तैनाती वाले क्षेत्रों में स्थाई तौर पर काम करें। उन्होंने बताया कि दीपावली के मद्देनजर प्रदेश के सभी अस्पतालों को बर्न यूनिट तैयार करने के निर्देश जारी किए गए हैं। त्योहार के सीजन में पटाखे आदि से जलने के कई केस सामने आते हैं।
दीपावली के दौरान किसी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए रोस्टर के अनुसार मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में मिठाई की दुकानों की जांच करें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement