For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कई दिग्गजों पर कार्रवाई संभव, अब पूरी तेजी से काम करेगी सरकार

07:04 AM Jun 04, 2024 IST
कई दिग्गजों पर कार्रवाई संभव  अब पूरी तेजी से काम करेगी सरकार
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 3 जून
हरियाणा में लोकसभा चुनावों के संभावित नतीजों के अलावा प्रदेश के भाजपा नेताओं व प्रमुख कार्यकर्ताओं की परफोरमेंस रिपोर्ट पार्टी नेतृत्व तक पहुंच गई है। सोमवार को पूर्व सीएम व करनाल से प्रत्याशी मनोहर लाल ने नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। कुछ देर बाद नड्डा के घर पर ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचे। माना जा रहा है कि इस दौरान मनोहर लाल ने हरियाणा में लोकसभा की सभी दस सीटों को लेकर केंद्रीय नेताओं को अपना फीडबैक दिया।
मंगलवार को लोकसभा चुनावों के नतीजे घोषित होने हैं। इसके करीब चार महीने बाद हरियाणा विधानसभा के आमचुनाव होने वाले हैं। माना जा रहा है कि चुनावों के परिणाम के बाद प्रदेश में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार और तेजी के साथ काम करेगी। नायब सैनी ने 12 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी। लोकसभा चुनावों के चलते आचार संहिता लागू होने की वजह से सैनी सरकार अभी तक कुछ नहीं कर पाई। नायब सैनी के सामने चूंकि अब विधानसभा के चुनाव हैं। ऐसे में सरकार की गति बढ़ी हुई दिखेगी। हरियाणा में इस बार दस में से कोई भी लोकसभा क्षेत्र भितरघात से बच नहीं सका। अधिकांश सीटों पर पार्टी के ही कई वरिष्ठ नेताओं, पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं द्वारा भितरघात किया गया। ऐसे नेताओं की संख्या 60 से अधिक बताई जा रही है। माना जा रहा है कि मनोहर लाल ने नड्डा और शाह से मुलाकात के दौरान ऐसे सभी नेताओं के बारे में बातचीत की। सभी नेताओं के बारे में नेतृत्व को बताया गया है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भितरघात करने वाले नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
सीएम के पास प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी
वर्तमान में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेदारी भी सीएम नायब सिंह सैनी के पास ही है। चुनाव के नतीजों के बाद भाजपा को नये प्रधान मिलना है। ऐसे में भाजपा संगठन में भी बड़ा बदलाव होगा। इस बदलाव के दौरान ऐसे नेताओं व पदाधिकारियों को संगठन से दूर किया जा सकता है, चुनावों में जिनकी भूमिका संदिग्ध रही। सूत्रों का कहना है कि कई मौजूदा मंत्रियों व विधायकों के अलावा पूर्व मंत्री और विधायकों के अलावा वरिष्ठ नेता संदेह के दायरे में है।
अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका पर सवाल
इतना ही नहीं, लोकसभा चुनावों के दौरान कई अधिकारियों व कर्मचारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है। सीएम नायब सिंह सैनी और पूर्व सीएम मनोहर लाल मतदान के बाद इस तरह के संकेत दे चुके हैं कि कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी अंदरखाने सरकार के खिलाफ और विपक्ष के लिए काम किया है। ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची तैयार हो चुकी है। ऐसे में बहुत संभव है कि चुनावी परिणामों के बाद सिविल व पुलिस प्रशासन में बड़ा बदलाव देखने को मिले।

चंडीगढ़ सीट पर भी दिया फीडबैक
बताते हैं कि जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाकात के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ने केंद्रशासित प्रदेश, चंडीगढ़ के संसदीय चुनाव को लेकर भी फीडबैक दिया। भाजपा ने चंडीगढ़ से संजय टंडन को चुनाव लड़वाया। यहां इस बार कांग्रेस ने पूर्व मंत्री पवन बंसल की टिकट काटकर उनकी जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी को चुनाव लड़वाया। चंडीगढ़ में लोकसभा की एक ही सीट है और इस पर कांटे की टक्कर देखने को मिली।
प्रदेशाध्यक्ष पर भी मंथन
माना जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने हरियाणा में भाजपा के नये प्रधान को लेकर भी मंथन शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनावों का ऐलान होने की वजह से सीएम नायब सिंह सैनी को ही प्रदेशाध्यक्ष बनाए रखा था। भाजपा में एक नेता, एक पद का सिद्धांत है। ऐसे में अगले सप्ताह-दस दिन में हरियाणा भाजपा को नया प्रधान मिल सकता है। करीब आठ महीने पहले ही ओमप्रकाश धनखड़ की जगह नायब सैनी को भाजपा प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया था।
नतीजों के बाद होगी बैठक
मंगलवार को लोकसभा की दस सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी व कोर ग्रुप की बैठक भी होगी। यह बैठक पंचकूला या रोहतक में की जा सकती है। इस बैठक में चुनावी नतीजों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही, आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। नतीजों के बाद सीएम नायब सिंह सैनी चुनाव प्रबंधन समिति, लोकसभा के लिए नियुक्त किए गए कलस्टर इंचार्ज और लोकसभा प्रभारियों व संयोजकों से भी रिपोर्ट लेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×