For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

रबड़ फैक्टरी हादसे में उपचाराधीन श्रमिक ने तोड़ा दम

07:59 AM Jun 07, 2024 IST
रबड़ फैक्टरी हादसे में उपचाराधीन श्रमिक ने तोड़ा दम
Advertisement

सोनीपत, 6 जून (हप्र)
एचएसआईआईडीसी, राई स्थित रबड़ फैन बेल्ट फैक्टरी में लगी आग में झुलसे श्रमिकों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बृहस्पतिवार को दिल्ली एम्स में उपचाराधीन एक और श्रमिक ने दम तोड़ दिया है। हादसे के 10 दिन के दौरान उपचाराधीन दो फैक्टरी मालिकों समेत 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दो अन्य की हालत गंभीर बताई जा रही है। उधर, एसडीएम सोनीपत की टीम ने जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है। वह जल्द ही रिपोर्ट उपायुक्त को सौपेंगे। राई औद्योगिक क्षेत्र में 28 मई को सांवरिया एक्सपोर्ट कंपनी में आग लग गई थी। इसमें रबड़ की फैन बेल्ट बनाने का काम होता था। फैक्टरी कर्मी व अन्य अधिकारी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे थे कि इसी बीच अन्य फैक्टरी मालिक व श्रमिक भी मदद को मौके पर पहुंच गए थे। इसी दौरान अचानक हुए ब्लॉस्ट में कई लोग झुलस गए थे। जिसमें बचाव कार्य में मदद को पहुंचे राई औद्योगिक क्षेत्र के फैक्टरी संचालक दिल्ली के प्रीतमपुरा निवासी राहुल जैन व राई इंडस्ट्रियल एरिया मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (रीमा) के प्रधान राकेश देवगन की बुरी तरह से झुलसने से मौत हो गई थी। इसके अलावा 9 श्रमिकों ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।
बृृहस्पतिवार को दिल्ली एम्स में भर्ती एक अन्य श्रमिक ने दम तोड़ दिया। जांच अधिकारी योगेश खत्री ने बताया कि सुबह उत्तर प्रदेश के जिला बदायूं के राजेश की मौत हो गई। वहीं एक अन्य वेंटिलेटर व एक को आईसीयू में उपचार दिया जा रहा है।
जांच के दौरान कई खामियां सामने आयीं
मामले की जांच एसडीएम अमित कुमार की टीम कर रही है। एसडीएम चुनावी ड्यूटी व बाद में छुट्टी पर जाने के चलते अपनी जांच रिपोर्ट नहीं सौंप पाये। अब वह जल्द ही रिपोर्ट उपायुक्त को सौंप सकते हैं। फैक्टरी मात्र 312 वर्ग मीटर में चल रही थी। साथ ही उसे पूरी तरह कवर किया गया था। इसके अलावा जांच के दौरान कई खामियां सामने आई हैं।

फैक्टरी में लगी आग में झुलसे एक अन्य श्रमिक की मौत हो गई है। हादसे में अब तक 12 लोगों की जान जा चुकी है। मामले की जांच जारी है
-इंस्पेक्टर उमेश कुमार, थाना प्रभारी, राई

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×