For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फरीदाबाद-पलवल से लगते यमुना क्षेत्र के लिए बनेगा नया मास्टर प्लान

10:38 AM Sep 21, 2023 IST
फरीदाबाद पलवल से लगते यमुना क्षेत्र के लिए बनेगा नया मास्टर प्लान
फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के मंत्री मूलचंद शर्मा, कमल गुप्ता, विधायक सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर व अन्य। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 20 सितंबर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट आने से फरीदाबाद व पलवल जिले में विकास की नयी संभावनाएं खुलीं हैं। ऐसे में जेवर के साथ लगते हरियाणा के फरीदाबाद व पलवल जिलों का सुनियोजित विकास हो इसके लिए यमुना क्षेत्र को कंट्रोल एरिया घोषित कर नया मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।
मुख्यमंत्री बुधवार को फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) की चौथी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इसमें एफएमडीए के माध्यम से फरीदाबाद शहर के विकास को गति देने के लिए वर्ष 2023-24 के लिए 878.23 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गयी।
बैठक में वर्ष 2031 तक जनसंख्या वृद्धि और संबंधित बुनियादी ढांचे के विकास की आवश्यकताओं की कल्पना करते हुए शहर के बुनियादी ढांचे में सुधार, नागरिक सेवाओं को बढ़ाने और बेहतर पर्यावरण में योगदान देने के लिए तैयार की गई प्रमुख परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए श्रीनिवास द्वारा विकास का एजेंडा प्रस्तुत किया गया, जिसे मुख्यमंत्री ने मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद के भविष्य के दृष्टिकोण और विजन के साथ एफएमडीए ने शहर में 2031 तक अनुमानित जनसंख्या वृद्धि को ध्यान में रखते हुए एक मजबूत विकास योजना विकसित की है। अगले कुछ वर्षो में फरीदाबाद के विस्तार और विकास में सहयोग के लिए आज प्राधिकरण की बैठक में कुछ प्रमुख विकास योजनाएं प्रस्तुत की गई। उन्होंने कहा कि केंद्र से अमृत 2 योजना के तहत 1494 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। इनमें से 370 करोड़ फरीदाबाद शहर को दिए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद विकास योजना-2031 के अनुसार पूरे फरीदाबाद शहर की वर्तमान और संभावित आबादी के लिए थोक पेयजल की आपूर्ति के लिए मास्टर प्लान एफएमडीए द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि सीवरेज नेटवर्क भी मजबूत होगा।
बैठक में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कमल गुप्ता, विधायक नरेंद्र गुप्ता, सीमा त्रिखा, राजेश नागर, नयनपाल रावत, अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, मंडलायुक्त विकास यादव, पुलिस आयुक्त राकेश आर्य, डीसी विक्रम सिंह, निगम आयुक्त ए मोना श्रीनिवास, एचएसवीपी की प्रशासक डॉ. गरिमा मित्तल मौजूद रहे।

Advertisement

शहर को मिलेंगी 50 नयी सीएनजी बसें

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद को सार्वजनिक परिवहन के लिए 50 नयी सीएनजी बसें दी जाएंगी। इसके अलावा 100 नई ई-बसों का प्रस्ताव भी तैयार किया जा रहा है।

कनेक्टिविटी पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेटर फरीदाबाद में आगरा नहर के साथ लगी 20 किमी लंबी सड़क पर दो अतिरिक्त लेन के निर्माण और मौजूदा दो लेन के सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर इस मार्ग के माध्यम से, यात्रियों को दिल्ली, नोएडा और मेरठ, बुलंदशहर या यमुना एक्सप्रेसवे के साथ-साथ फरीदाबाद-जेवर एयरपोर्ट रोड तक पहुंच में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में सड़क नेटवर्क और कनेक्टिविटी में सुधार एफएमडीए के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमें कुछ प्रमुख विकास परियोजनाओं पर मंजूरी मिल गई है, जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर लिया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement