मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्वस्थ समाज देश-प्रदेश के विकास व उत्थान की पहली सीढ़ी : नायब

07:36 AM Oct 28, 2024 IST
पानीपत में रविवार को मैराथन काे हरी झंडी दिखा कर रवाना करते मुख्यमंत्री नायब सैनी। (वाप्र) (नीचे) हरियाणवी ड्रेस में पहुंची बालिका से दुलार करते सीएम।

महावीर गोयल/वाप्र
पानीपत 27 अक्तूबर
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि स्वस्थ समाज देश-प्रदेश के विकास व उत्थान की पहली सीढ़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा की धाक जमाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी युवा शक्ति की सराहना करते हैं। बिना अच्छे स्वास्थ्य के जीवन निराशा से भरा हुआ होता है। हम चाहते हैं कि जनसाधारण में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आए जीवनशैली व्यस्थित हो, समाज का तानाबाना मजबूत हो। मुख्यमंत्री रविवार को पानीपत के सेक्टर 13-17 ग्राउंड में आयोजित की गई मैराथन को हरी झंडी दिखाने के वक्त लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मैराथन का उद्देश्य सभी को फिटनेस के प्रति जागरुक करना और नागरिकों में प्रेम भाईचारे को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विजेताओं को पारितोषिक वितरित करते हुए मौजूद युवाओं को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वे 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और पांच किलोमीटर की मैराथन के सभी विजेताओं के साथ इनमें भाग लेने वाले हर नागरिक को बधाई देता हैं। एेसे आयोजनों में भाग लेना पूरे समाज को संदेश देता है। इससे सब नागरिक विशेषकर बच्चों व युवाओं का प्रेरणा मिलती है। प्रधानमंत्री के फिट इंडिया मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हमने हरियाणा में मैराथन, खेल, योग और राहगीरी को निरंतर बढ़ावा दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रशासन और सभी संस्थाओं का इस सफल आयोजन के लिए आभार प्रकट किया। मुख्यमंत्री मैराथन के धावकों के साथ खुली गाड़ी में दूर तक गये व संस्थाओं द्वारा लगाये गये व विभिन्न स्टालों का गाड़ी में अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे मानेसर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर हो, गुरुग्राम के स्टार्टअप्स हों या फिर खेल की दुनिया, हरियाणा के छोरा-छोरी खूब धूम मचा रहे हैं। वो किसी भी तरह से पीछे नहीं हैं। इस आयोजन के लिए उन्होंने गीता यूनिवर्सिटी और जिला प्रशासन के साथ-साथ सभी संस्थाओं की खुले मन से प्रशंसा भी की। साथ ही इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करने वाले कलाकारों, मेडिकल व्यवस्था करने वाले डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ, वालंटियर्स, पुलिस कर्मियों, रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सडक़ सुरक्षा संगठन आदि कार्यकर्ताओं की भी सराहना की। कार्यक्रम में शिक्षा, पुरातत्व एवं संसदीय कार्यमंत्री महीपाल ढांडा ने कहा कि यह एक जागरूकता अभियान है। जिसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने की थी। इस मौके पर पानीपत विधायक प्रमोद विज, समालखा विधायक मनमोहन भड़ाना, मुख्यमंत्री के आउटरीच कार्यक्रम विशेष अधिकारी पंकज नैन, डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, निगम आयुक्त जयेंद्र सिंह व अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

धावकों में दिखा जोश...उमंग

Advertisement

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि मैराथन में स्कूल-काॅलेज के बड़ी संख्या में विद्यार्थी, युवा खिलाड़ियों के अलावा पुलिस के जवान भी दौड़े। मैराथन में भाग लेने वाले बुजुर्गों में भी जोश देखने को मिला। 60 साल की आयु पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों ने भी खूब दौड़ लगाई। उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति नागरिकों की जागरूकता की भावना की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है जब पूरे पानीपत ने दौड़ लगाई है। ऐसी दौड़ जिसमें उत्साह, उमंग, खुशी और मिलकर चलने की प्रेरणा साफ नजर आई।

Advertisement