मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मोदी पर लिखी किताब का जल्द होगा विमोचन

10:41 AM Jun 09, 2024 IST
अपनी पुस्तक दिखाते यमुनानगर के साहित्यकार डॉ. गुलाब सिंह।-हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 8 जून
साहित्यकार एवं समाजसेवी डॉ़ गुलाब सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीवनी पर ‘कारवां जरूरी है’ पुस्तक लिखी है, जो शीघ्र ही इसका विमोचन होगा और आमजन को उपलब्ध होगी। इस पुस्तक का प्रकाशन समाजसेवी और उद्योगपति रोशन लाल कंबोज ने किया है।
डॉ़ गुलाब सिंह द्वारा लिखी पुस्तक देश के कर्मठ, ईमानदार, जुझारू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रारंभिक जीवन यात्रा से लेकर वर्तमान के संघर्ष की लघु रिपोतार्ज है। कविताओं के माध्यम से लिखी पुस्तक का द्वितीय प्रकाशन है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल, रामायण टीवी सीरियल में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल सहित कई लोगों ने इस पुस्तक की प्रशंसा की है।
गौरतलब है कि डॉक्टर गुलाब सिंह साहित्य साधना में पिछले 25 वर्षों से लगे हैं और लेखन कार्य और सामाजिक कार्यों में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। उन्हें कई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति,राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा बहुत से सामाजिक संगठनों ने सम्मानित भी किया है। उनकी 24 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं, इसके अलावा बहुत से शोध-पत्र तथा हिंदी भाषा की कई किताबों का भी उन्होंने लेखन किया है। साहित्य लेखन और पुस्तक के प्रकाशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें कई बार व्यक्तिगत पत्र लिखे और फोन पर भी धन्यवाद किया था। पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश सेवा और निरंतर प्रयास की भावना को दिखाने का एक नायाब साहित्यिक प्रयास है। लेखक डॉ़ गुलाब सिंह को भूतपूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ़ एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति भवन आमंत्रित करके सम्मानित किया था।

समासेवा से भी जुड़े
डॉ़ गुलाब सिंह शहर के प्रतिष्ठित कॉलेज में सहायक प्राध्यापक हैं तथा सामाजिक कार्य में अपनी भागीदारी निभाते हुए स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास करते हैं। उनका जन्म यमुनानगर के पेपर मिल कॉलोनी में हुआ था। पिता ठाकुर बखेड़ू सिंह पेपर मिल में कार्यरत थे। बाद में भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्यों में समाज सेवा की और दत्तोपंत ठेंगड़ी, अटल बिहारी वाजपेयी, डॉ मंगल सेन, कृष्णलाल शर्मा, डॉ़ कमला वर्मा के साथ काम किया था। प्रांत के पूर्व संघ चालक और जाने-माने समाजसेवी दर्शनलाल जैन भी डॉ़ गुलाब सिंह के पिता के खास मित्रों में थे। डॉ़ गुलाब सिंह का शहर से पिछले 60 वर्षों से अधिक का नाता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement