For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सोनीपत डेंगू के 8 नये मामले आये सामने, अब तक 128 संक्रमित

08:37 AM Oct 15, 2024 IST
सोनीपत डेंगू के 8 नये मामले आये सामने  अब तक 128 संक्रमित
Advertisement

सोनीपत, 14 अक्तूबर (हप्र)
डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। तीन दिन बाद जिला अस्पताल की लैब से मरीजों से लिए गए ब्लड सैंपल की रिपोर्ट मिली। अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को 4 बच्चों सहित 8 लोग डेंगू से संक्रमित मिले हैं। इनमें से अस्पतालों में 4 मरीज भर्ती हैं। जिले में अब तक मिले डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है।
जिले में बुखार से पीडि़त 1379 संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल लेकर जांच की जा चुकी है। जिनमें से जिले में अब तक 128 डेंगू के केस आ चुके हैं। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आशा सहरावत ने बताया कि अब मच्छर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू आदि के संक्रमण का खतरा भी बढ़ गया है। बुखार होने पर निकट के स्वास्थ्य केंद्र पर रक्त की जांच एवं उपचार कराएं। स्वास्थ्य विभाग की 168 टीमें घर-घर जाकर पानी से भरे बर्तनों में लार्वा जांच कर रही है। टीमों की तरफ से 3530 मकान मालिकों को नोटिस थमाया जा चुका है। उन्होंने बताया वर्तमान में जिला अस्पताल में डेंगू का एक मरीज और निजी अस्पताल में तीन मरीज भर्ती हैं।

Advertisement

इन स्थानों पर मिले रोगी

गांव छतेहरा निवासी 11 वर्षीय बच्ची, जागसी निवासी 32 वर्षीय युवक, प्याऊ मनियारी निवासी 18 वर्षीय युवती, सेक्टर-12 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी 12 वर्षीय बच्चा, सोनीपत सब्जी मंडी निवासी 25 वर्षीय महिला, कोट मोहल्ला निवासी 5 वर्षीय बच्ची, थाना खुर्द निवासी 32 वर्षीय युवक, मुरथल निवासी 10 वर्षीय बच्ची की रिपोर्ट लैब से डेंगू पॉजिटिव मिली है।

फरीदाबाद में डेंगू के 75, मलेरिया के 25 मामले

फरीदाबाद (हप्र) : जिले में अब तक डेंगू के 75 मामले सामने आए हैं, जबकि मलेरिया के 25 मामले मिले हैं। हालात संभालने के लिए स्वास्थ्य विभाग जहां एक ओर टीमें बनाकर गांव-गांव जाकर जांच करवा रहा है, वहीं लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है, ताकि डेंगू और मलेरिया के प्रकोप से बचाया जा सके। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की 40 टीमें डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए फील्ड में काम कर रही हैं। जहां पर भी मामले सामने आते हैं, वहां पर फॉगिंग की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से भी अपील की है, वे अपने आसपास पानी एकत्रित न होने दें। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं और पक्षी के लिए रखे गए पानी को भी बदलते रहे, ताकि वहां पर लारवा न पनपे। उन्होंने कहा कि बदलते मौसम की वजह से खांसी-जुकाम और बुखार भी फैल रहे हैं, उनसे घबराने की जरूरत नहीं है। सिविल सर्जन अशोक कुमार ने बचाव के लिए लोगों से कहा ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाए। क्योंकि अगर उस में एक भी व्यक्ति बीमार हुआ, तो उसका इन्फेक्शन लग जाने की वजह से बीमार हो सकते है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement