For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

अर्द्ध-सैनिक बलों के साथ हरियाणा पुलिस के 60 हजार जवान तैनात

10:23 AM Oct 05, 2024 IST
अर्द्ध सैनिक बलों के साथ हरियाणा पुलिस के 60 हजार जवान तैनात
फरीदाबाद में शुक्रवार को मतदान सामग्री के साथ बूथ के लिए रवाना होती पोलिंग पार्टी। -एजेंसी
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 4 अक्तूबर
हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटों के लिए शनिवार को होने वाले मतदान के लिए पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। केंद्र की ओर से स्वीकृत अर्द्ध-सैनिक बलों की कंपनियां प्रदेश में मोर्चा संभाल चुकी हैं। संवेदनशील और अति-संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती की है केंद्रीय सुरक्षा बलों के अलावा हरियाणा पुलिस के कुल 60 हजार से अधिक जवान चुनाव ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।
सुरक्षा प्रबंधों को लेकर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। उन्होंने सभी रेंज एडीजीपी/आईजी, पुलिस आयुक्तों व पुलिस अधीक्षकों के साथ भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करके निर्देश दिए हैं। डीजीपी शत्रुजीत कपूर भी फील्ड के सभी अधिकारियों से नियमित संपर्क बनाए हुए हैं। कपूर ने दावा किया कि चुनावों के मद्देनजर हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।
विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 29 हजार 462 पुलिकर्मियों, 21 हजार 196 होमगार्ड जवानों के अलावा 10 हजार 403 एसपीओ (स्पेशल पुलिस ऑफिसर) की तैनाती की है। मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी ताकि लोग निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। कपूर ने कहा कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है ताकि लोग बिना डरे निष्पक्ष तरीके से मतदान कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्तर पर अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया है कि उन्हें संभावित परिस्थितियों के दौरान किस प्रकार से कार्य करना है।
इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अर्द्ध-सैनिक बलों की की 225 कंपनियां भी हरियाणा में मोर्चा संभाल चुकी हैं। संवेदनशील और अति-संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की है।

Advertisement

सोशल मीडिया की हो रही निगरानी

डीजीपी ने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व मतदान केंद्र की फर्जी वीडियो आदि सोशल मीडिया पर वायरल कर देते हैं। इससे कानून व्यवस्था बाधित होती है। सोशल मीडिया पर इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हरियाणा पुलिस की टीमें अलग-2 स्तर पर मॉनिटरिंग करते हुए सक्रियता से कार्य करेगी और फर्जी वीडियो डालने वालो पर कड़ी र्कारवाई होगी। कपूर ने आम लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो अपलोड ना करें। शरारती तत्वों के बारे में सूचना मिलते ही पुलिस के हेल्प लाइन नंबर-112 पर सूचना दें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement