मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पंचायत विभाग कार्यालय चीका में कर्मचारियों के 60 प्रतिशत पद खाली

08:47 AM Jul 18, 2024 IST
चीका बीडीपीओ का कार्यालय। -निस
Advertisement

जीत सिंह सैनी/निस
गुहला चीका, 17 जुलाई
प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए दो माह से भी कम का समय बचा है। मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री नायब सैनी हर रोज नयी घोषणाएं कर रहे हैं। मुख्यमंत्री की घोषणाओं से लोग प्रभावित भी हो रहे हैं, लेकिन इन घोषणाओं का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों का भारी टोटा है। कुछ ऐसा ही हाल चीका के बीडीपीओ कार्यालय का है।
चीका पंचायत कार्यालय में बीडीपीओ, ग्राम सचिव, पटवारी, अकाउंटेंट सहित कुल 38 पद सृजित हैं, लेकिन उनमें से मात्र 16 पदों पर ही कर्मचारी कार्यरत हैं, 22 पद पिछले लंबे समय से खाली  पड़े हैं।
खंड गुहला में कुल 66 पंचायतें हैं, जिनके लिए ग्राम सचिव के 22 पद सृजित हैं, लेकिन मात्र 10 ग्राम सचिवों से ही सभी 66 पंचायतों का काम लिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार चीका में तैनात एक ग्राम सचिव को तो पंद्रह पंचायतों का कार्यभार दिया गया है। पर्याप्त सचिव न होने से पंचायतों का रिकार्ड समय से पूरा नहीं हो पाता, जिससे विकास के काम प्रभावित हो रहे हैं। इसी प्रकार से चीका बीडीपीओ कार्यालय में एसईपीओ के दो पद सृजित हैं, दोनों पिछले काफी समय से खाली पड़े हैं। सहायक सामान्य का एक पद है जो खाली है।
सहायक, लेखाकार, लेखा लिपिक का एक एक पद है जोकि खाली है। पटवारी के दो पद हैं, दोनों खाली हैं। सेवादार के तीन पदों में से एक खाली होने के साथ माली कम चौकीदार का पद भी खाली पड़ा है।

एक साल में बदल चुके कई बीडीपीओ

चीका में बीडीपीओ का बार-बार तबादला होना भी चर्चा का विषय बना रहा है। पिछले एक साल में ही आधा दर्जन से अधिक बीडीपीओ का तबादला हुआ है। चीका कार्यालय में कोई भी बीडीपीओ ज्यादा दिनों तक नहीं टिकता, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों पर विपरीत असर पड़ रहा है। वर्तमान में तैनात बीडीपीओ जगजीत सिंह के पास चीका सहित तीन खंडों का चार्ज है। जगजीत सिंह चीका कार्यालय में मात्र दो दिनों ही समय दे पाते हैं। नियमित रूप से अधिकारी के कार्यालय में ना होने से पंचायतों के काम प्रभावित हो रहे हैं।

Advertisement

ग्राम सचिवों की कमी से हो रहा नुकसान

सरपंच एसोसिएशन गुहला के प्रधान व अगौंध के सरपंच गुरताज सिंह, हंसू माजरा के सरपंच कुलदीप सिंह, थेह बुटाना के सरपंच प्रतिनिधि साहब सिंह ने कहा कि पर्याप्त ग्राम सचिव व कार्यालय में कर्मचारियों की कमी का नुकसान पंचायतों को उठाना पड़ रहा है। सरपंचों ने कहा कि मुख्यमंत्री घोषणाएं तो हर रोज कर रहे हैं, लेकिन पंचायतों के पास ग्राम सचिव व कर्मचारी न होने से घोषणाओं पर काम नहीं हो पाता। सरपंचों ने चीका में पर्याप्त ग्राम सचिव व कर्मचारी लगाने की मांग की है।

'' खंड चीका में ग्राम सचिवों के 22 पद सृजित हैं, जिनमें से 10 पद भरे हुए हैं व 12 खाली हैं। कार्यालय में कर्मचारियों के 15 पद सृजित हैं, उनमें से भी दस पद खाली हैं। पदों को भरने के लिए सरकार को लिखा गया है। उम्मीद है जल्द ही पर्याप्त कर्मचारी कार्यालय को मिल जाएंगे।''
-जगजीत सिंह, बीडीपीओ गुहला चीका।

Advertisement
Advertisement