मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जींद की मंडियों में 6.87 लाख क्विंटल पीआर धान की खरीद

08:18 AM Oct 15, 2024 IST

जींद (जुलाना), 14 अक्तूबर (हप्र)
जींद जिले की 14 अनाज मंडियों में 11 हजार से अधिक किसानों से सोमवार तक 6.87 लाख क्विंटल पीआर धान की खरीद हुई है। इस धान की कीमत एक अरब 59 करोड़ 55 लाख रुपये है। सरकार का दावा है कि धान खरीद के 72 घंटे बाद किसान से खरीदी गई फसल की पेमेंट करना है, लेकिन खरीद एजेंसियों द्वारा धान की खरीद करके पूरा उठान नहीं करने के चलते सरकार के दावों पर भी पानी फेरा जा रहा है।
किसानों के खाते में पेमेंट कब आएगी इसके लिए किसान आढ़तियों के पास चक्कर काट रहे हैं। बताया जाता है कि इस बार मिलर्स की हड़ताल ने धान खरीद का शेड्यूल बिगाड़ा है। हड़ताल के चलते खरीद एजेंसियों ने भी पीआर धान की खरीद समय पर नहीं की। इधर, जींद की अनाज मंडी में सरकार के निर्देशों के 17 दिन बीतने के बाद पीआर धान की खरीद शुरू हो पाई है।
अब तक जींद की अनाज मंडी में 11070 क्विंटल की आवक हुई है। सोमवार सायं को नाम मात्र ही एकाध ढेरी की खरीद की गई। इस मंडी में बीते कई दिनों से आवक भी बढ़ी हुई थी, लेकिन अभी खरीद शुरू होने के बाद किसानों को पेमेंट के लिए भी लंबा इंतजार
करना पड़ेगा।
हालांकि मार्केट कमेटी जींद के सचिव संजीव कुमार ने दावा किया है कि धान खरीद को लेकर सभी तरह से पुख्ता प्रबंध कर लिये गये हैं। किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

Advertisement

Advertisement