For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

50 लाख बहनों को मिलेगी सालाना 1500 करोड़ की ‘नायाब’ सौगात

06:33 AM Aug 13, 2024 IST
50 लाख बहनों को मिलेगी सालाना 1500 करोड़ की ‘नायाब’ सौगात
चंडीगढ़ में सोमवार को सीएम नायब सैनी ‘हर घर-हर गृहिणी’ पोर्टल लांच करते हुए।

चंडीगढ़, 12 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा के गरीब परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की मुख्यमंत्री नायब सैनी की घोषणा को सरकार ने सिरे चढ़ा दिया है। प्रदेश के 50 लाख के लगभग अंत्योदय परिवारों को इस योजना का सीधा लाभ मिलेगा। यानी 50 लाख महिलाओं को सालाना 1500 करोड़ रुपये की बचत होगी। सोमवार को मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ में ‘हर घर-हर गृहिणी’ योजना के नाम से ऑनलाइन पोर्टल लांच किया।
इस मौके पर खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ़ सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी़ उमाशंकर, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मंदीप सिंह बराड़ मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने 7 अगस्त को जींद में राज्य स्तरीय तीज महोत्सव में इसकी घोषणा की थी।
पोर्टल लांच करने के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार का उदेश्य गरीब और अंत्योदय के जीवन को सुगम बनाना है। इसी कड़ी में पोर्टल के तहत लगभग 50 लाख बीपीएल परिवारों को 500 रुपये में गैस का सिलेंडर दिया जाएगा। सिलेंडर पर 500 रुपये अधिक खर्च होने वाली राशि हरियाणा सरकार वहन करेगी। उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी का पैसा वापस डाल दिया जाएगा। उपभोक्ता घर बैठे ही एक बार ही https.//epds.haryanafood.gov.in लिंक पर पंजीकरण करवाकर योजना का लाभ  ले सकते हैं।

Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया तीन योजनाओं का शुभारंभ

पंचकूला, 12 अगस्त (हप्र)
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि युवा पीढ़ी समाज में परिवर्तन लाने और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प ले ताकि प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत का सपना साकार हो सके। मुख्यमंत्री सोमवार को पंचकूला में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ड्रोन दीदी योजना, कॉन्ट्रैक्टर सक्षम युवा योजना व आईटी सक्षम युवा योजना का भी लोकार्पण किया। ड्रोन व उपकरणों को खरीदने के लिए एसएचजी को 80 प्रतिशत या अधिकतम 8 लाख रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की वहीं सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत युवाओं को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगस्त माह से अब 12वीं पास युवाओं को 900 से 1200 रुपए, स्नातक को 1500 से 2000 रुपए तथा स्नातकोत्तर को 3000 से बढ़ाकर 3500 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित नमो ड्रोन दीदी योजना राज्य में लागू की गई है। इस योजना के तहत वर्ष 2025 तक 500 महिलाओं तथा स्वयं सहायता समूह की 5000 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

50 हजार से अधिक वेतन वाले कांट्रेक्ट कर्मियों को भी जॉब गारंटी

चंडीगढ़, 12 अगस्त (ट्रिन्यू)
कांट्रेक्ट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है, जो 50 हजार से अधिक मासिक वेतन पा रहे हैं। सरकार ने कच्चे कर्मचारियों को 58 वर्ष यानी रिटायरमेंट उम्र तक रोजगार की गारंटी का फैसला लिया है। कैबिनेट के इस फैसले में 50 हजार से अधिक वेतन वाले कर्मचारी शामिल नहीं थे। कर्मचारी संगठनों के विरोध के बाद सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए भी एक्ट बनाने पर विचार शुरू कर दिया है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के अलावा आउटसोर्सिंग पॉलिसी पार्ट-। और 2 के तहत कार्यरत कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
×