मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

2030 तक 5 लाख घरों पर होंगे सोलर रूफ टॉप : एके सिंह

07:34 AM Jul 06, 2024 IST
शुक्रवार को चंडीगढ़ में वरिष्ठ आईएएस एके सिंह को स्मृति-चिह्न देते पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी।

चंडीगढ़, 5 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह ने कहा कि अब तक हरियाणा के 3.5 लाख घरों ने प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत पंजीकरण कराया है। हरियाणा बिजली विभाग 2030 तक 5 लाख घरों पर सोलर रूफ टॉप लगाने का लक्ष्य रखा है। वे शुक्रवार को चंडीगढ़ में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 2030 तक सोलर एनर्जी से 500 गीगावाट का लक्ष्य रखा है। यह प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के जरिए संभव है। हरेडा के महानिदेशक एस़ नारायणन ने कहा कि प्रदेश में सोलर पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार है और जल्द ही इसे अधिसूचित किया जाएगा। राज्य सरकार सोलर वाटर पंप को बढ़ावा देने के लिए किसानों को 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। सोलर वाटर पंप के उपयोग के मामले में हरियाणा देश में नंबर वन है। पीएचडीसीसीआई के पंजाब राज्य चेप्टर के पर्यटन और आतिथ्य समिति के सह-संयोजक निश्चय बहल ने कहा कि आज के समय में ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन सर्वोपरि चिंता का विषय है। पीएचडीसीसीआई की क्षेत्रीय सौर और बिजली समिति के संयोजक पर्व अरोड़ा ने नेट मीटरिंग और सोलर रूफ टॉप की स्थापना के लिए सब्सिडी के वितरण से संबंधी मुद्दों का उल्लेख किया।

Advertisement

Advertisement