For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा-राजस्थान से 4 हजार महिलाएं बनेंगी साक्षी

10:34 AM Sep 21, 2023 IST
हरियाणा राजस्थान से 4 हजार महिलाएं बनेंगी साक्षी
Advertisement

चंडीगढ़, 20 सितंबर (ट्रिन्यू)
केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पेश किया गया ‘नारी शक्ति वंदन’ विधेयक को बुधवार को लोकसभा में पास हो गया। इस पर विस्तृत चर्चा के बाद यह बिल पास हुआ है। बृहस्पतिवार को इस बिल पर राज्यसभा में चर्चा होगी और यहां भी बिल पास हो जाएगा। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस क्योंकि खुद यह बिल यूपीए सरकार के समय लेकर आई थी। ऐसे में कांग्रेस पूरी तरह से विधेयक के समर्थन में है। जिस समय यह विधेयक पास हो रहा होगा, उस दौरान हरियाणा और राजस्थान की चार हजार महिलाएं इसकी साक्षी बनेंगी।
भाजपा ने दोनों राज्यों से दो-दो हजार महिलाओं को संसद की कार्यवाही देखने का प्रबंध किया है। हरियाणा में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ इस संदर्भ में सभी जिलाध्यक्षों को हिदायतें दे चुके हैं। महिला मोर्चा की पदाधिकारियों को भी इस संदर्भ में निर्देश दिए गए हैं। भाजपा की हर जिले से 100-100 महिलाओं को संसद लेकर जाने की योजना है। इतना ही नहीं, दोनों केंद्रीय मंत्रियों राव इंद्रजीत और कृष्णपाल गुर्जर के अलावा कई सांसदों की भी ड्यूटी लगाई है। हरियाणा से नयी दिल्ली में ये महिलाएं सीधे संबंधित मंत्रियों व सांसदों के सरकारी आवास पर पहुंचेंगी। वहां महिलाओं के लिए नाश्ते का प्रबंध किया गया है। ये महिलाएं नये संसद भवन पहुंचेंगी और सदन की कार्यवाही देखेंगी। वर्तमान में राज्य में लोकसभा की दस सीटों में से सुनीता दुग्गल (सिरसा) अकेली महिला सांसद हैं। दिल्ली के इस आयोजन में भाजपा की महिला विधायकों कमलेश ढांडा, सीमा त्रिखा, निर्मल रानी के अलावा महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी, बोर्ड-निगमों में नियुक्त चेयरपर्सन के अलावा शहरों व गांवों की महिला जनप्रतिनिधियों को भी दिल्ली आमंत्रित किया है। छात्राओं के अलावा सामान्य घरों की महिलाओं, सामाजिक व महिला संगठनों से जुड़ी महिलाओं के साथ महिला स्वयंसेवक संघों से जुड़ी महिलाओं को दिल्ली में सदन की कार्यवाही दिखाने का फैसला भाजपा ने लिया है।

राजीव गांधी का सपना था महिला आरक्षण : सैलजा

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : कांग्रेस महासचिव एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा ने कहा कि लोकसभा व विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण दिलाना पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी का सपना था। महिलाओं को राजनीति में लाने की उनकी सोच के कारण ही कांग्रेस ने स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया। अब भाजपा की केंद्र सरकार को बिना किसी देरी के महिला आरक्षण को तुरंत लागू कराना चाहिए। बुधवार को चंडीगढ़ से जारी एक बयान में सैलजा ने कहा कि वे खुद इस बात के लिए गौरवान्वित महसूस करती हैं कि राजीव गांधी की सोच के चलते पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव की सरकार ने जब स्थानीय निकाय में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया तो वे खुद उस मंत्रिमंडल और सदन का हिस्सा थीं। उस समय बने कानून के कारण ही आज देशभर के स्थानीय निकायों में 15 लाख महिलाएं नेतृत्व संभाल रही हैं।

Advertisement

सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा कदम : दुष्यंत

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’ के नाम से आए महिला आरक्षण बिल का स्वागत किया है और इसे महिला सशक्तीकरण की दिशा में अच्छा कदम बताया हैं। दुष्यंत ने कहा कि इसको लेकर काफी लंबे समय से मांग थी और वे केंद्र सरकार द्वारा इस ओर संसद में बड़ा कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हैं।

इसी साल से लागू किया जाए आरक्षण : दीपेंद्र

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने महिला आरक्षण इसी साल से से लागू करने की मांग करते हुए सरकार की मंशा पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण बिल पर अगर सरकार की मंशा सही है तो फिर 2029 तक इंतजार क्यों कर रही है। नयी दिल्ली में दीपेंद्र ने कहा कि महिला आरक्षण इसी साल से लागू हो ।

Advertisement

महिलाएं होंगी सशक्त : सुषमा गुप्ता

हरियाणा रेडक्रास सोसायटी की वाइस-चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता ने केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को 33
फीसद आरक्षण से देश की महिलाएं राजनीति में और भी सशक्त होंगी। केंद्र ने नयी संसद में पहले दिन नया इतिहास रचा है।

हरियाणा से दो हजार महिलाएं बृहस्पतिवार को दिल्ली जाएंगी। ये महिला आरक्षण विधेयक के पास होने की साक्षी बनेंगी। सभी जिलों से 100-100 महिलाएं बुलाई हैं। ये सभी महिलाएं इस ऐतिहासिक घटना को अपने आंखों से देखेंगी।
-ओमप्रकाश धनखड़, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×