मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दो दुकानों से मिठाइयों के 4 नमूने लेकर जांच को भेजे

11:26 AM Oct 23, 2024 IST

सोनीपत, 22 अक्तूबर (हप्र)
त्योहारी सीजन के चलते खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग सतर्क हो गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मंगलवार दोपहर हलवाइयों के साथ बैठक की और उन्हें त्योहारी सीजन के मद्देनजर मिठाइयों की गुणवत्ता पर खास ध्यान देने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि पिछले वर्ष 240 में से 61 नमूने गुणवत्ता पर खरे नहीं उतर पाए थे। गुणवत्ता के साथ समझौता न करें अन्यथा कार्रवाई की जाएगी।
दोपहर बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने सुभाष चौक के नजदीक दो दुकानों पर छापे डालकर मिठाइयों के 4 नमूने भरें। उन्होंने दुकान में सफाई व्यवस्था की जांच की। मिठाइयों के नमूनों को जांच के लिए चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। वहां से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. बीरेंद्र यादव ने सबसे पहले सुभाष चौक के पास आरके स्वीट्स पर छापा डाला। वहां उन्होंने रसगुल्ले व काजू बर्फी के नमूने भरे। इसके बाद टीम प्रताप डेयरी पर पहुंची। जहां से टीम ने पेड़ा व पनीर के नमूने लिये। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि खराब गुणवत्ता का सामान प्रयोग करने वालों के खिलाफ खाद्य सामग्री एक्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
इससे पहले खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने विवेकानंद चौक के पास हलवाई यूनियन के साथ बैठक की। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. बीरेंद्र यादव ने हलवाइयों को निर्देश दिए किए वह अपने लाइसेंस का नवीनीकरण कराए। साथ ही सफाई के साथ मिठाई बनाएं। जिससे लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ न हो। उन्होंने यह भी कहा है कि फिर भी अगर कोई दुकानदार लापरवाही करता है और मिलावट करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हलवाई यूनियन के प्रधान श्रीकृष्ण ने भरोसा दिलाया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की गाइडलाइन के मुताबिक सभी दुकानदार काम करेंगे और लोगों को अच्छी व बेहतर गुणवत्ता की मिठाइयां बेची जाएंगी।

Advertisement

Advertisement