मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

डेंगू के पानीपत में 4, कैथल में मिले 2 नये मरीज

08:45 AM Oct 16, 2024 IST

पानीपत/कैथल, 15 अक्तूबर (हप्र)
बदलते मौसम के साथ प्रदेश के अलग-अलग जिलों में डेंगू के मरीज़ों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पानीपत शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। जिसके चलते पानीपत के सिविल अस्पताल में भी मंगलवार को मरीजों की भारी भीड़ रही।
वहीं मंगलवार को पानीपत में की गई सैंपलिंग में चार और नये डेंगू के केस मिले हैं।
डॉ. सुनील संदूजा ने बताया कि डेंगू के चार और नये केस मिले हैं, जिन्हें मिलाकर पानीपत में डेंगू का आंकड़ा 108 पर पहुंच गया है। जबकि कैथल में 2 नये डेंगू के मरीज मिले हैं। जिसके साथ ही जिले में 11 डेंगू पॉजिटिव मरीज़ हैं।
पानीपत शहर के पूर्व जिला पार्षद विनय गुप्ता ने कहा कि जिले में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और समय पर फॉगिंग न होने से लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ हो रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन व सरकार ने लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है।
उन्होंने सरकार व प्रशासन से अनुरोध किया है कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में फॉगिंग करवाई जाए और फॉगिंग हर घर तक होनी चाहिये।

Advertisement

एडवाइजरी जारी

डेंगू के बढ़ते मामले देखकर कैथल में स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक रविवार को ड्राई-डे के तौर पर मनाने की एडवाइजरी जारी की है। फिलहाल जिलेभर में स्वास्थ्य विभाग की 238 रैपिड रिस्पांस टीमें फील्ड में काम कर रही है। अब तक जिले भर के ग्रामीण व अर्बन एरिया में लोगों की हुई जांच में सामने आया है कि एक लाख 18 हजार 670 लोगों को बुखार मिला, जिनके ब्लड के सैंपल लेकर स्लाइड तैयार की गई हैं।
सिविल सर्जन डॉ. रेनू चावला ने कहा कि घर के आसपास या घर के अंदर भी पानी न जमा होने दें। कूलर में अगर पानी है, तो उसमें केरोसिन तेल डालकर रखें।
इससे मच्छर पनपने की संभावना कम हो जाती है। पानी की टंकियों को खुला न छोड़ें, अच्छी तरह ढक कर रखें। इन दिनों फुल स्लीव और पैरों को ज्यादा से ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहनें। अपने आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखें।

21 जगहों पर मिला डेंगू का लारवा

कैथल जिले में मंगलवार को भी डेंगू के दो नए केस डेंगू पॉजिटिव मिले। इसके साथ ही डेंगू पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। डेंगू के मरीज़ नन्दकरण माजरा और कौल गांव में मिले हैं। बुखार से पीडि़त 28 लोगों के रक्त के नमूने लेकर जांच के लिए भिजवाए गए। इनमें 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जिलेभर के 9 हजार 944 घरों व दुकानों में डेंगू के लारवा की जांच की। इस दौरान अलग-अलग टीमों को 21 जगहों पर लारवा मिला। सभी संबंधित दुकान व घर मालिकों को नोटिस दिया गया व सफाई को लेकर जागरूक किया गया। अब तक 2642 संदिग्ध मरीजों के डेंगू के सैंपल लिए गए हैं। साथ ही अब तक 2206 जगहों पर डेंगू का लार्वा मिल चुका है। सभी को नोटिस दिए गए हैं। बता दें कि पिछले साल डेंगू के 118 केस जिले में मिले थे।

Advertisement

Advertisement