For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘इंडियन आइडल’ ने बदल दी ज़िंदगी

01:46 PM Aug 21, 2021 IST
‘इंडियन आइडल’ ने बदल दी ज़िंदगी
Advertisement

प्रदीप सरदाना

पिछले 9 महीने से टीवी रियलिटी शो और फिल्म संगीत की दुनिया में धूम मचा रहा ‘इंडियन आइडल’ चाहे 15 अगस्त को विदा हो गया, लेकिन इसके टॉप-6 प्रतियोगी तो इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि उन सभी की ज़िंदगी बदल गयी है। इन 6 प्रतियोगियों में ‘इंडियन आइडल’ तो चंपावत, उत्तराखंड के पवनदीप राजन बने, जबकि कोलकाता की अरुणिता कांजीलाल और मुंबई के चूनाभट्टी की सयाली कामले रनर अप रहीं। इनके बाद दानिश, निहाल और षणमुखा प्रिया आए। लेकिन इस शो ने किस्मत के दरवाजे सभी के खोल दिये हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि इन सभी टॉप 6 प्रतियोगियों को शो के दौरान ही फिल्मों और म्यूजिक एल्बम में गाने के कई अनुबंध मिल गए हैं। सयाली ने तो शो खत्म होने के दूसरे ही दिन मराठी फिल्म ‘कोल्हापुर डायरीज़’ के गीत की रिकॉर्डिंग करके दिखा दिया कि ये सफलता के मार्ग पर निकल पड़े हैं। इधर ‘इंडियन आइडल’ ने भी इस बार कई रिकॉर्ड बनाए। पहला मौका था जब ‘इंडियन आइडल’ का यह 12वां सीजन 75 एपिसोड तक चला। साथ ही इसका फ़िनाले भी 12 घंटे तक चला। फिर फ़िनाले में भी पहली बार 6 प्रतियोगी पहुंचे। पवनदीप को सोनी चैनल के सीईओ एनपी सिंह ने ‘इंडियन आइडल’ की ट्रॉफी के साथ 25 लाख रुपए का चेक प्रदान किया। जबकि मारुति सुजुकी की तरफ से स्विफ्ट कार भी पवन को मिली। उधर अरुणिता और सयाली को सोनी की ओर से पांच-पांच लाख रुपए के चेक दिये गए। असल में इस बार सभी प्रतियोगी इतने अच्छे रहे कि यह सीज़न बेमिसाल बन गया।

Advertisement

आज से फिर आएगा ‘द कपिल शर्मा शो’

Advertisement

सोनी चैनल ने ‘इंडियन आइडल’ वाला समय ‘द कपिल शर्मा’ शो को दे दिया है जिसका प्रसारण 21 अगस्त से शनिवार, रविवार रात साढ़े 9 बजे होगा। इस बार भी कपिल शर्मा की टीम में चन्दन प्रभाकर, किकू शारदा, कृष्णा अभिषेक और भारती सिंह तो पहले की तरह होंगे ही। साथ ही इस बार सुदेश लहरी को भी लिया गया है। लेकिन सुमोना चक्रवर्ती इस बार इस शो में नहीं है। हालांकि स्थायी मेहमान के रूप में अर्चना पूर्ण सिंह भी पहले की तरह ताबड़तोड़ हंसती रहेंगी। इसके शुरुआती एपिसोड में अक्षय कुमार अपनी फिल्म ‘बेल बॉटम’ के प्रमोशन के लिए तो अजय देवगन ‘भुज’ के लिए आएंगे। फिल्म ‘द कपिल शर्मा’ का पिछला सीजन 30 जनवरी 2021 को बंद कर दिया था। जिसके दो कारण थे। एक यह कि नयी फिल्में रिलीज न होने से शो में फिल्म सेलेब्रिटी नहीं आ पा रहे थे। दूसरा कपिल कुछ समय अपने नवजात बेटे के साथ बिताना चाह रहे थे।

अमिताभ भी आ रहे हैं ‘केबीसी’ संग

कोरोना काल को देखकर पिछले कुछ समय से नए सीरियल और टीवी शो बहुत कम आ रहे थे। लेकिन फिलहाल देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना को लेकर कुछ शांति देख चैनल्स ने कई बड़े शो शुरू करने का फैसला लिया है। इन बड़े शो में सभी टीवी शो का बाप माने जाने वाला ‘केबीसी’ भी है। ‘केबीसी’ का यह 13वां सीजन है जो 23 अगस्त से सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे प्रसारित होगा। केबीसी की शुरुआत यूं जुलाई 2000 में हो गयी थी। वर्ष के अनुसार यह केबीसी के प्रसारण का 21वां वर्ष है। लेकिन बीच में कुछ बरस इसका प्रसारण नहीं हुआ। पहले यह तीन सीजन तक स्टार प्लस पर आया लेकिन फिर एक अंतराल के बाद इसका चौथा सीजन सोनी पर आया। सीजन तीन को छोड़कर इसे हर बार अमिताभ बच्चन ही होस्ट कर रहे हैं। सच कहा जाये तो इसकी सफलता का सबसे बड़ा कारण अमिताभ बच्चन ही हैं। हालांकि इसके पिछले 12वें सीजन को शुरू करने में काफी परेशानी आई थी। शो शुरू होने से पहले कोरोना की पहली लहर के प्रकोप में, अमिताभ बच्चन खुद भी कोरोना संक्रमित हो कई दिन नानावती अस्पताल में दाखिल रहे। फिर भी न अमिताभ ने हिम्मत हारी और न सोनी चैनल ने। सीजन 12 समय से 28 सितंबर 2020 को शुरू हुआ इसी साल 22 जनवरी को खत्म हुआ था। पिछली बार शो में कोरोना के कारण दर्शक नहीं थे। लेकिन इस बार उन दर्शकों को शो में शामिल किया जा सकता है, जिन्हें दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं।

दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखे जाने वाला चैनल बनेगा

देश में 1990 तक दूरदर्शन अकेला चैनल था जो पूरे देश को एक सूत्र में बांधने और सभी का स्वस्थ मनोरंजन करने के साथ समाचार एवं शिक्षा भी देता था। लेकिन जैसे-जैसे निजी सैटेलाइट चैनल देश में अपने पांव पसारने लगे, दूरदर्शन की लोकप्रियता कम होती गयी। ज़ी, स्टार, सोनी, कलर्स जैसे मनोरंजन चैनल दर्शकों के दिलों का हिस्सा बन गए। लेकिन अब एक बार फिर दूरदर्शन के पुराने सुनहरे दिन लौटाने की तैयारी है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि तीन-चार साल में ही दूरदर्शन सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बन जाएगा। इसके लिए दूरदर्शन कई अच्छे और दिलचस्प कार्यक्रमों का निर्माण करेगा। अनुराग ठाकुर ने यह बात दूरदर्शन के कार्यक्रम ‘रग रग में गंगा’ सीजन-2 के अनावरण के मौके पर कहीं। उन्होंने कहा लॉकडाउन के दौरान ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ को जो विशाल दर्शक संख्या मिली वह दर्शाती है कि दूरदर्शन के गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम दशकों बाद भी लोकप्रिय हैं। ‘रग रग में गंगा’ भी वर्षों लोकप्रिय बना रहेगा।’ बता दें ‘रग रग में गंगा-2’ का प्रसारण 21 अगस्त से हर शनिवार, रविवार रात साढ़े 8 बजे के समय में होगा। जिसे पहले की तरह इस बार भी राजीव खंडेलवाल प्रस्तुत करेंगे। यह गंगा यात्रा वृतांत का एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके पहले सीजन को 2017 में, करीब पौने दो करोड़ लोगों ने देखा था। कार्यक्रम के निर्माता ‘राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन’ के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा ने कहा कि देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इसलिए हम सीज़न 2 में गंगा और यमुना के ऐतिहासिक तटों की स्वतन्त्रता संग्राम में निभाई गई प्रभावी भूमिका से भी अवगत कराएंगे। उधर, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का कहना है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य इस पवित्र नदी के प्रति ज़िम्मेदारी की भावना उत्पन्न करना है। देश की 40 प्रतिशत आबादी अपनी आजीविका के लिए किसी न किसी रूप में गंगा पर निर्भर है।’ इस बार इसके 26 एपिसोड हैं। पिछली बार इसमें गंगा के 2525 किमी की यात्रा में गोमुख ग्लेशियर से लेकर गंगा सागर तक के 20 शहरों के स्थलों के माध्यम से सांस्कृतिक, पौराणिक, सामाजिक और ऐतिहासिक महत्व को दिखाया था। योजना है सीजन 2 में गंगा के सफर को मुर्शिदाबाद जिले में समाप्त किया जाये। जहां गंगा भारत को छोड़कर बांग्लादेश में प्रवेश करती है और पद्मा नदी बन जाती है।

‘और भाई क्या चल रहा है’ में राजू श्रीवास्तव

एंड टीवी के सीरियल ‘और भाई क्या चल रहा है’ में जाने माने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का आगमन हो चुका है। राजू कहते हैं-‘यह मेरा पसंदीदा शो है। इसमें मुझे मिश्रा और मिर्जा की नोंक झोंक बहुत अच्छी लगती है। इसलिए इस शो में मुझे एक केमियो करने के लिए कहा गया तो मैंने तुरंत हां कह दी। मैं इसमें राजू कॉमेडियन के अपने रूप में ही नज़र आऊंगा जो बिट्टू कपूर का दूर का रिश्तेदार है। बिट्टू और राजू बचपन के दोस्त भी हैं। लेकिन बिट्टू के लिए राजू अनलकी है। इसलिए बिट्टू के प्रेम जीवन के लिए भी राजू चिंता का विषय है। लेकिन अनलकी दोस्त राजू क्या इस बार लकी साबित होगा। यही इसका खास रंग है।’

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×