For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दादरी से 36 ने मांगा कांग्रेस का टिकट, दावेदारों ने दिल्ली में डाला डेरा

10:53 AM Aug 26, 2024 IST
दादरी से 36 ने मांगा कांग्रेस का टिकट  दावेदारों ने दिल्ली में डाला डेरा

प्रदीप साहू/ हप्र
चरखी दादरी, 25 अगस्त
दादरी विधानसभा सीट से प्रमुख पार्टियों द्वारा अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है। सभी प्रमुख दलों के नेताओं ने दिल्ली में डेरा डाला हुआ है और टिकट पाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। भाजपा से एक ओर जहां करीब दर्जन भर नेता अपनी दावेदारी जता रहे हैं, वहीं कांग्रेस व आप पार्टी से भी टिकट पाने वालों की सूची लंबी है। हालांकि जजपा ने यहां से पूर्व विधायक राजदीप फोगाट को चुनाव मैदान में उतार दिया है। फील्ड को छोड़कर सभी पार्टियों के नेता दिल्ली में टिकट के लिए दावेदारी जताने पहुंचे हैं।
किसान व जाट बहुल्य दादरी विधानसभा क्षेत्र में अब से पहले चौधरी देवीलाल व चौधरी बंसीलाल का प्रभाव रहा है। दोनों के करीबी उम्मीदवार ही अधिकांश बार यहां से चुनाव जीतते रहे हैं।
उम्मीदवारी तय करने में सांगवान व फोगाट गौत्र की काफी भूमिका हो सकती है। कुछ ही अपवादों को छोड़ दिा जाये तो यहां से आमतौर पर सांगवान व फोगाट गौत्र के विधायक चुने जाते रहे हैं।
हालांकि इस बार इस सीट पर नॉन जाट नेता भी अपनी दावेदारी जता रहे हैं। 2019 के चुनाव में भाजपा से टिकट कटने के बाद सोमबीर सांगवान निर्दलीय विधायक बने और बाद में भाजपा को अपना समर्थन दिया। जिसके चलते सरकार में उनको हरियाणा पशुधन बोर्ड का चेयरमैन बनाया था, जिन्होंने बाद में चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया और अब विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। सोमबीर सांगवान फिलहाल कांग्रेस के समर्थन में खड़े हैं।

Advertisement

आप पार्टी अपनी उपस्थिति को लेकर बना रही रणनीति

आम आदमी पार्टी में भी इस बार अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए विशेष रणनीति बना रही है। पहली बार इस सीट पर अपना कब्जा बनाने के लिए पार्टी रणनीति के तहत उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। फिलहाल यहां से टिकट के लिए दावेदारों में जिलाध्यक्ष व पूर्व रोडवेज जीएम धनराज कुंडू, रिंपी फोगाट, पूर्व पार्षद महेश गुप्ता इत्यादि शामिल हैं।

भाजपा के दावेदारों में कई जाट, नॉन जाट भी

नया जिला बनने के बाद से दादरी सीट पर कांगेस के साथ भाजपा की टिकट पाने के लिए भी दावेदारों की संख्या बढ़ी है। दावेदारों की सूची में पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान या उनके बेटे जेल अधीक्षक सुनील सांगवान, रेसलर बबीता फोगाट, भूमि सुधार निगम के एमडी सुनील डूडीवाला, राजेश बंटी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. किरण कलकल, रामकिशन शर्मा आदि प्रमुख हैं।

Advertisement

कांग्रेस की भी सूची काफी लंबी

साल 2005 में इस सीट पर कांग्रेस ने अरसे बाद जीत दर्ज की थी लेकिन इसके बाद से कांग्रेस इस क्षेत्र से पिछड़ती गई। इस बार अपने खोये जनाधार को पाने के लिए कांग्रेस मजबूत उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहेगी। कयास ये लगाये जा रहे हैं कि ओलंपियन रेसलर विनेश फोगाट को कांग्रेस मैदान में उतार सकती है। हालांकि इस बारे में विनेश या पार्टी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। कांग्रेस की टिकट चाहने वाले 36 नेताओं ने अपनी दावेदारी पेश की है। यहां से प्रमुख दावेदारी जताने वालों में यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव रहे पुराने नेता अनिल धनखड़, पूर्व विधायक सोमबीर सांगवान, फोगाट खाप के पूर्व प्रधान बलवंत नंबरदार, पूर्व चेयरमैन अजीत फोगाट, पूर्व विधायक नृपेंद्र सांगवान, हजकां से व निर्दलीय चुनाव लड़ चुके सुरेंद्र परमार, रब्बू पंवार, कांग्रेस प्रवक्ता मनीषा सांगवान, पूर्व विधायक जगजीत सिंह, पूर्व विधायक धर्मपाल सांगवान आदि भी इस सीट पर अपनी दावेदारी जता रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
×