For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आरएमपी समेत 3 गिरफ्तार

10:21 AM Feb 29, 2024 IST
आरएमपी समेत 3 गिरफ्तार
सोनीपत की पीएनडीटी टीम के हत्थे चढ़े लैब संचालक, आरएमपी और उनका सहयोगी। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 28 फरवरी (हप्र)
सोनीपत पीएनडीटी टीम ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच गिरोह भंडाफोड़ किया है। पीएनडीटी टीम ने अल्ट्रासाऊंड मशीन को सील कर आरएमपी डॉक्टर, लैब संचालक समेत 3 आरोपियों को पकड़कर गाजियाबाद पुलिस के हवाले कर दिया है।
स्वास्थ्य विभाग की टीम को सूचना मिली कि गाजियाबाद में अल्ट्रासाऊंड केंद्र संचालक धीरज मिश्रा अवैध रूप से भ्रूण लिंग जांच में संलिप्त है। सूचना पर पर सोनीपत के सिविल सर्जन डॉ. जयकिशोर के निर्देशन में एक टीम का गठन किया गया, जिसकी कमान डॉ. सुमित को सौंपी गई। डिकॉय तैयार कर योजना के अनुसार बागपत के आरएमपी चिकित्सक साहब सिंह के पास भेजा गया। यहां से डिकॉय को गाजियाबाद में लैब संचालक संजय के पास जाने को कहा गया और सौदा 30 हजार रुपए में तय किया गया। इस पर डिकॉय ने गाजियाबाद में पहुंचकर लैब संचालक संजय को तय रकम दे दी। जिस पर संजय उसे शिव अल्ट्रासाऊंड केंद्र पर ले गया जहां पर डिकॉय के गर्भ में भ्रूण के लिंग की जानकारी दी गई।
पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार ऐन मौके पर पीएनडीटी की टीम मौके पर पहुंच गई और अल्ट्रासाऊंड संचालक को जांच करते दबोच लिया। साथ ही गाजियाबाद पुलिस को भी मौके पर बुला लिया गया। इसके बाद टीम ने आरोपी लैब संचालक संजय, आरएमपी चिकित्सक साहब सिंह और उनके सहयोगी को काबू कर पुलिस के हवाले कर दिया। टीम ने उनके कब्जे से 30 हजार रुपये भी बरामद किये। पीएनडीटी टीम में डॉ. सुमित के अलावा डॉ. किरण संधू, डॉ. मयंक, मनोज जांगड़ा, मनोज, रितिक और मोहित शामिल रहे।
लिंग जांच के मामलों पर नकेल कसने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। पीएनडीटी के इंचार्ज डॉ. सुमित ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लगातार सख्ती बनाए हुए है और ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा रही है, जो भ्रूण जांच में संलिप्त हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×