For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

25 हजार युवाओं को जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी

12:00 PM Oct 12, 2024 IST
25 हजार युवाओं को जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 11 अक्तूबर
प्रदेश के उन युवाओं के लिए अच्छी खबर है, जो सरकारी नौकरियों का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने नतीजे जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है।
विधानसभा चुनावों के दौरान ही नतीजे घोषित होने थे, लेकिन कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा चुनाव आयोग को की गई शिकायत के कारण नतीजों पर रोक लग गई थी। शिकायत में कहा गया था कि आचार संहिता के बीच नतीजे घोषित करके राज्य सरकार राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश कर रही है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस की दलील को सही मानते हुए एचएसएससी को निर्देश दिए थे कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक नतीजे घोषित न किए जाएं। चुनावों के दौरान भाजपा ने इस मुद्दे पर कांग्रेस को कटघरे में खड़ा किया था। नायब सिंह सैनी ने कहा था कि हरियाणा में ‘भर्ती रोको गैंग’ सक्रिय है, जो युवाओं की नौकरियों में रुकावटें डाल रहा है। प्रदेश के कई युवाओं ने चंडीगढ़ स्थित पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के सरकारी आवास का घेराव भी किया था। उस समय नायब सैनी ने घोषणा की थी कि यदि भाजपा की सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले भर्ती के नतीजे घोषित कराए जाएंगे। बता दें कि कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि सरकार बनते ही 25 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र देंगे।
सीईटी की भी तैयारी : एचएसएससी ने ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के लिए कॉमन पात्रता परीक्षा (सीईटी) की भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयोग ने चुनाव के दौरान ही मुख्य सचिव को सीईटी के लिए अनुमति मांगी थी, और सरकार ने सीईटी कराने की मंजूरी दे दी है। आयोग का कहना है कि नवंबर-दिसंबर में सीईटी परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इस दौरान कुछ परीक्षा केंद्रों पर लॉकर सुविधा का ट्रायल भी किया जा सकता है।
मनोहर सरकार ने ग्रुप-सी और ग्रुप-डी पदों के लिए इंटरव्यू सिस्टम खत्म कर दिया था और सीईटी की शुरुआत की थी। 2022 में पहली बार सीईटी आयोजित हुआ था। इस बार नवंबर-दिसंबर में सीईटी फिर से होगा, और इसे सालाना आयोजित करने का प्रारूप भी तैयार किया जा रहा है।
एचएसएससी वार्षिक भर्ती कैलेंडर पर काम कर रहा है, ताकि हर साल होने वाली रिटायरमेंट और खाली पदों के आधार पर भर्ती प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती रहे। सभी विभागों और बोर्ड-निगमों से खाली पदों की जानकारी आयोग को भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

Advertisement

पुलिस में 5,600 भर्तियां होंगी

एचएसएससी ने 6,000 पुलिस कांस्टेबलों के अलावा 5,600 और सिपाहियों की भर्ती करने की योजना बनाई है। 6,000 कांस्टेबलों के नतीजे घोषित होने के बाद नई भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। चुनावों की घोषणा के बाद आयोग ने 5,600 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था, लेकिन अब यह भर्ती नतीजे घोषित होने के बाद ही होगी।

नतीजे जल्द होंगे घोषित

एचएसएससी अब मुख्यमंत्री के वादे के तहत नतीजे तैयार करने में जुटा हुआ है। मुख्यमंत्री की शपथ 15 अक्तूबर या इसके एक-दो दिन बाद हो सकती है। संभावना है कि 15 अक्तूबर को ही या उससे पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। ग्रुप-सी के करीब 25,000 पदों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, और अब सिर्फ नतीजे घोषित होने बाकी हैं। इन पदों में हरियाणा पुलिस के 6,000 कांस्टेबल (5,000 पुरुष और 1,000 महिला) भी शामिल हैं। इसके अलावा आबकारी एवं कराधान विभाग में इंस्पेक्टर, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में एएफएसओ, ऑडिटर, पटवारी, जेई, और क्लर्क सहित अन्य पदों के लिए भी भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

Advertisement

मेडिकल बोर्ड बनाने के आदेश

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही 25,000 पदों के नतीजे जारी कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के सिविल सर्जन (सीएमओ) को मेडिकल बोर्ड गठित करने के निर्देश दिए हैं। संभावना है कि शुक्रवार देर रात परिणाम घोषित हो जाएं, जिसके बाद शनिवार और रविवार को चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल एग्जामिनेशन कराकर रिपोर्ट भेजनी होगी।

Advertisement
Advertisement