मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

24 हजार पदों की प्रक्रिया पूरी, नतीजे तैयार करने में लेंगे 4 दिन

08:45 AM Aug 28, 2024 IST

चंडीगढ़, 27 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने चुनाव आयोग में दस्तक दी है। चुनाव आयोग द्वारा नौकरियों के नतीजों को घोषित करने पर लगाई गई रोक के खिलाफ चयन आयोग ने पत्र लिखा है। कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने हरियाणा लोकसेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा शुरू की गई भर्तियों के नतीजों को घोषित करने पर रोक लगाई थी।
चयन आयोग 24 हजार के लगभग पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरी कर चुकी है। अगर आयोग को नतीजे घोषित करने की परमिशन मिलती है तो चार से पांच दिन में सभी के नतीजे तैयार करके घोषित कर दिए जाएंगे। आयोग चेयरमैन हिम्मत सिंह ने चुनाव आयोग को पत्र लिखे जाने की पुष्टि की है।
हालांकि चुनाव आयोग ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाई है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश की शिकायत पर स्पष्ट कहा है कि चुनाव एजेंसियां भर्ती प्रक्रिया जारी रख सकती है, लेकिन परिणाम विधानसभा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही जारी होंगे। ग्रुप-सी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया पहले से चल रही है। तृतीय श्रेणी के पदों को आयोग ने अलग-अलग ग्रुप्स में बांटा हुआ है। इसके तहत ग्रुप-। और ग्रुप-।। के साथ-साथ ग्रुप-56 और ग्रुप-57 की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसी तरह से हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल (पुरुष व महिला) के 6000 पदों की भर्ती प्रक्रिया को भी आयोग अंतिम रूप दे चुका है।
पीएमटी सहित सभी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद इनके एग्जाम भी हो चुके हैं। आयोग चेयरमैन हिम्मत सिंह ने अपने पत्र में कहा है – अगर चुनाव आयोग परमिशन देना तो आयोग को रिजल्ट तैयार करने में चार से पांच दिन का समय लगेगा। यहां बता दें कि जनवरी-2019 में जींद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के दौरान भी कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-डी के 15 हजार के करीब पदों पर चल रही भर्ती प्रक्रिया के नतीजे घोषित किए थे। उस समय भी मामला आयोग में गया था लेकिन आयोग ने हरी झंडी दे दी थी।
यहां बता दें कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद नब्बे दिनों के भीतर 50 हजार पदों को भरने का ऐलान किया था। नतीजों के बाद से विधानसभा चुनावों की घोषणा होने तक आयोग द्वारा 12 हजार विभिन्न पदों के नतीजे भी घोषित किए गए।
अब 24 हजार पदों के नतीजे घोषित करने को आयोग इंतजार कर रहा है। चुनाव आयोग की ओर से अगर पाबंदी नहीं लगती तो आयोग की ओर से इनमें से अधिकांश पदों का रिजल्ट जारी भी कर दिया होता।

Advertisement

पहली बार पहुंचे डीसी-एसपी

आमतौर पर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा बनाए जाने वाले एग्जाम सेंटरों पर परीक्षा ड्यूटी में लगे अधिकारियों का ही दौरा होता था। इस बार एचएसएससी की ओर से किए गए प्रबंधों के तहत संबंधित जिलों के डीसी और एसपी भी परीक्षा केंद्रों का मुआयना करने पहुंचे। इसके लिए उन्हें बाकायदा लिखित में निर्देश दिए गए थे। सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी करवाई गई। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा प्रक्रिया को सम्पन्न करवाया गया।

Advertisement
Advertisement